10 सर्च इंजन के नाम - Top 10 Search Engines Name

2024 के Top 10 सर्च इंजन के नाम – Top 10 Search Engines Name

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

सर्च इंजन ऐसे महत्वपूर्ण वेबसाइट, प्लेटफार्म या सॉफ्टवेयर हैं जो आपको इंटरनेट पर रखी विभिन्न वेबसाइट या जानकारियों तक पहुँचने में मदद करते हैं। यदि सर्च इंजन न हो तो किसी भी वेबसाइट को ढूंढने में बहुत समस्या होगी! इनपर आप फोटोज, न्यूज़, वीडियोस, रेसिपी और भी बहुत कुछ खोज सकते हैं। वैसे तो सबको Google और Yahoo के नाम पता ही हैं। लेकिन और भी कई सर्च इंजन हैं जो काफी बेहतर हैं और इन्हें कम से कम एक बार उपयोग करके आपको देखना ही चाहिए। चलिए जानते हैं Top 10 सर्च इंजन के नाम!

सर्च इंजन क्या है?

सर्च इंजन वह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो लोगों को कीवर्ड के द्वारा ऑनलाइन खोजी जा रही जानकारी के लिए सही वेबसाइटों तक पहुचाते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

10 सर्च इंजन के नाम

Google

गूगल (Google) दुनिया की सबसे अधिक उपयोग की जाने वाला इंटरनेट सर्च इंजन है जो वेब पर सर्च की सुविधा प्रदान करता है। गूगल एक अमेरिकी तकनीकी कंपनी Alphabet Inc. की एक उपकंपनी है, जिसका मुख्यालय सिलिकॉन वैली, कैलिफोर्निया में स्थित है। यह 1998 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में यह दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग होने वाली साइट है। गूगल की स्थापना लैरी पेज (Larry Page) और सर्गेय ब्रिन (Sergey Brin) द्वारा की गई थी। वे स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के छात्र थे जब उन्होंने इसे विकसित किया।

Google

Bing – बिंग

बिंग भी एक सर्च इंजन है, इसे माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने बनाया है, बिंग को 2009 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह विश्व के प्रमुख सर्च इंजनों में से एक है। बिंग का उद्देश्य भी खोज परिणाम प्रदान करना है। बिंग एल्गोरिदम का उपयोग करके खोज परिणामों को रैंक करता है ताकि उपयोगकर्ताओं को अच्छे परिणाम मिल सके। बिंग ने वेब खोज के साथ-साथ अन्य सेवाओं का विकास किया है, जैसे कि नक्शा, न्यूज़, वीडियो, संगीत, वेबमेल, और सामाजिक मीडिया सेवाएं।

op 10 Search Engines Name

Yahoo! – याहू

याहू ने अपनी स्थापना 1994 में की थी और उसके बाद से यह बहुत सारे इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती आई है। याहू की स्थापना जेरी यांग (Jerry Yang) और डेविड फिलो (David Filo) द्वारा की गई थी। । धीरे-धीरे याहू ने अपनी सेवाओं की विस्तारित सूची बढ़ाई और आजकल इसे एक व्यापक डिजिटल मीडिया कंपनी के रूप में मान्यता प्राप्त है। याहू का मूल उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को सामग्री, समाचार, मनोरंजन, वित्त, खेल, व्यापार, और अन्य विषयों पर समाचार और सूचना प्रदान करना है।

Yandex – यानडेक्स

यह रूस की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय इंटरनेट कंपनी है और रूसी भाषा के अलावा बहुत सारी अन्य भाषाओं में भी सेवाएं प्रदान करती है। यानडेक्स की स्थापना 1990 में आलेक्सेय लेसिन द्वारा की गई थी। इसे टरनेट खोज, विज्ञापन, ई-कॉमर्स, इंटरनेट सर्विसेज़, वेबमेल, वीडियो स्ट्रीमिंग, नैनोपेक, नेविगेशन सेवाएं और अन्य विभिन्न आउटपुट साधारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

10 सर्च इंजन के नाम

DuckDuckGo – डकडकगो

डकडकगो एक सर्च इंजन है जो उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता-मुक्त खोज अनुभव प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह एक विश्वसनीय और निजी खोज इंजन है जिसका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ताओं की खोज डेटा को गोपनीयता की सुरक्षा है। डकडकगो की स्थापना 2008 में गैब वेइनबर्ग ने की थी। वह एक अमेरिकी उद्यमी और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ हैं।

DuckDuckGo - डकडकगो

Ask.com – आस्क.कॉम

यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य, विज्ञान, मनोरंजन आदि के विषयों पर खोज परिणाम प्रदान करती है।Ask.com की स्थापना 1996 में की गई थी। इसे Marcin Dziemianowicz और Oskar Holm ने बनाया था। पहले इसे Ask Jeeves के नाम से जाना जाता था, 2006 में यह नाम परिवर्तित करके Ask.com बन गया Ask.com ने समय-समय पर बदलाव किए और विभिन्न सेवाएं प्रदान की हैं। वर्तमान में इसे खोज इंजन के रूप में जाना जाता है।

10 सर्च इंजन के नाम

AOL – एओएल


AOL पूरा नाम America Online है, एक अमेरिकी मीडिया कंपनी है। यह एक इमेल सेवा, इंटरनेट सेवा, इंटरनेट एक्सेस , एप्लिकेशन और डिजिटल मीडिया कंटेंट प्रदाता के रूप में बनाई गयी है। AOL की स्थापना 1985 में जिम किंसे और स्टीव केसर्स्टेन द्वारा की गई थी। AOL की महत्वपूर्णता में कमी आई और 2000 के बाद इसका उपयोग कम हुआ है।

10 सर्च इंजन के नाम

Baidu – बाईडु


Baidu एक चीनी खोज इंजन है जिसे चीन का “गूगल” कहा जाता है। यह चीन की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है और चीनी भाषा में खोज परिणाम प्रदान करने के लिए उपयोग होता है। इसका मुख्यालय बेइजिंग, चीन में स्थित है। Baidu की स्थापना 2000 में रोबिन ली (Robin Li) और एरिक उ (Eric Xu) द्वारा की गई थी। Baidu ने अपनी खोज इंजन को मजबूती से विकसित किया और उपयोगकर्ताओं को खोज परिणाम, म्यूजिक, वीडियो, ब्लॉग, और अन्य विषयों पर सामग्री प्रदान करने की सुविधा दी।

Baidu

Ecosia – इकोशिया

इकोशिया की स्थापना 2009 में की गई थी। इसे क्रिस्टियन क्रोल द्वारा बनाया गया था। Ecosia का मुख्यालय सेरलॉन, जर्मनी में स्थित है। साथ ही Ecosia का मूल उद्देश्य पेड़ों की वृद्धि और वन संरक्षण को समर्पित है। जब उपयोगकर्ता Ecosia का उपयोग करता है और खोज करता है, तो उसके द्वारा जनित विज्ञापनों से आय प्राप्त होती है। इसके बाद, Ecosia इन आय का एक अंश पेड़ों के निर्माण और पेड़ उद्धार के लिए वन संरक्षण परियोजनाओं में निवेश करता है।

Ecosia

Internet Archive – इंटरनेट आर्काइव

इंटरनेट आर्काइ एक ऑनलाइन सुविधा है जो दुनिया भर में डिजिटल सामग्री की भंडारण, संरक्षण और पहुंच प्रदान करती है। इंटरनेट आर्काइव का संस्थापना 1996 में हुआ था। इसे ब्र्यान आयनचिक (Brewster Kahle) ने स्थापित किया था। इसके अलावा, इंटरनेट आर्काइव बहुत सारी पब्लिक डोमेन पुस्तकों, फिल्मों, संगीत, और अन्य मीडिया सामग्री का भंडारण भी करता है। इंटरनेट आर्काइव एक महत्वपूर्ण साधन है जो डिजिटल संरचना को सुरक्षित रखने में मदद करता है और इंटरनेट की महत्वपूर्ण जानकारी को उपलब्ध कराता है।

10 सर्च इंजन के नाम

10 सर्च इंजन के नाम और उनकी सूची

क्र.सं.सर्च इंजन (हिंदी में)सर्च इंजन (In English)
1.गूगलGoogle
2.बिंगBing
3.याहूYahoo!
4.यानडेक्सYandex
5.डकडकगोDuckDuckGo
6.आस्क.कॉमAsk.com
7.एओएलAOL
8.बाईडुBaidu
9.इकोशियाEcosia
10.इंटरनेट आर्काइवInternet Archive

FAQs

सबसे अच्छा सर्च इंजन कौन सा है?

Google को सर्च सबसे अच्छा इंजन माना जाता है।

सर्च इंजन कौन कौन से हैं?

गूगल, याहू, बिंग, Duckduckgo.

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment