सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

सांप की केंचुली अक्सर देखने को मिल जाती है परन्तु ग्रामीण क्षेत्रो में यह शहर की तुलना में अधिक देखने को मिलती है क्योकि सांप गाँव में ज्यादा पाए जाते हैं उनके रहने के लिए गाँव में अनुकूल वातावरण पेड़ पौधे, मिल जाते हैं। सांप साल में 3 बार तक केंचुली उतारता है तथा बड़े सांप जैसे अजगर आदि साल में केवल एक बार ही केंचुली उतारते हैं। यह पुरानी केंचुली को इस लिए त्याग देते हैं क्योकि इस उनकी त्वचा मृत हो जाती है तथा इस मृत त्वचा के नीचे नयी त्वचा बन जाती है जिस कारण वह इस मृत त्वचा को त्याग देते हैं। बहुत से लोगों के दिमाग में यह प्रश्न आता हैं कि सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ? तो आइये जानते हैं इसका सही उत्तर क्या होगा।

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

सांप की केंचुली का मिलना शुभ माना जाता है आप इसे सम्भाल कर भी रख सकते हैं। बहुत से लोग तो इसे फ्रेम में लगवाते हैं तथा कुछ बुक आदि में भी रखते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

सांप की केंचुली के फायदे

  • सांप की केंचुली के मिलने से मनोकामनाएँ पूर्ण होती है तथा हमारी जो भी इच्छा होती है वह पूरी हो जाती है।
  • आर्थिक संकटों से बाहर आने के लिए सांप की केंचुली का उपयोग किया जाता है, अगर आप सांप की केंचुली को पेड़ से बांधेंगे तो आपके सारे आर्थिक संकट दूर हो जाएँगे।
  • घर में सांप की केंचुली रखने से सारे पारिवारिक विवाद ख़त्म हो जाते हैं तथा रिश्तों में मधुरता आती है।

सांप की केंचुली के नुकसान

सांप की केंचुली यदि अपमान किया जाएँ तो भगवान नाराज़ हो सकते हैं इसीलिए इसे हमेशा सम्मान के साथ रखना होता है जो जोखिम भरा हो सकता है। सांप की केंचुली को कभी ही पैर के नीचे नहीं लेना चाहिए अनजाने में यदि पेर रख दिया है तो भगवान से माफ़ी मांग सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment