शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हिन्दू धर्म के बेलपत्र का बड़ा महत्व है इसे शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है तथा ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। बिना बेलपत्र के शिव जी की पूजा अधूरी है, बेलपत्र चढाने से सारी मनोकामनाएँ पूर्ण होती है तथा कष्टों का नाश होता है। कभी भी कटे फटे बेलपत्र नहीं चढ़ाना चाहिए और हमेशा पानी से साफ कर कर ही बेलपत्र चढ़ाना चाहिए। पर धार्मिक आस्था के अलावा इसके अन्य लाभ भी है इसका सेवन शरीर को कई लाभ पहुचाता है, इसमें कैल्शियम और फाइबर के साथ-साथ विटामिन A, C, B1 और B6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आगे जानेंगे शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है?

बेलपत्र चढाने का तरीका

शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाने का तरीका कुछ इस प्रकार है। सबसे पहले आप वृक्ष से बेलपत्र ले कर आये, वेसे बेलपत्र न हों तो आप कुछ दिन पुराने अच्छे दिखने वाले बेलपत्र चढ़ा सकते हैं। इनमें सें बिना कटे-फटे कुछ बेल पत्र को पानी से साफ करे। और इसके बाद एक कटोरे में गाय का दूध लीजिए। जिसमें इन बेलपत्र डाल दें। शिवलिंग की पूजा कर ने के बाद दूध के कटोरे से बेलपत्र निकाल लीजिए और उन्हें गंगाजल से स्वच्छ कर दीजिए। और हर पत्ते पर चंदन से ॐ बना दीजिए और इत्र छिड़ककर शिवलिंग पर “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करते हुए सभी बेल पत्र चढ़ा दीजिए।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है?

शिवलिंग पर चढ़ा हुआ बेलपत्र खाने से क्या होता है?

शिवलिंग पर चढ़ें हुए बेलपत्र को खाने से कई तरह के शारीरिक और मानसिक लाभ प्राप्त होते हैं बस इन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए और यदि किसी को इनसे एलर्जी है तो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं कि बेलपत्र से कौन कौन से लाभ प्राप्त होते हैं।

हाई बीपी को कण्ट्रोल करता है –

बेलपत्र में कई तरह के तत्व होते हैं जो हाई बीपी को कम करते हैं, ब्लड प्रेशर का नियंत्रित रहना बेहद जरुरी है वरना हृदय की समस्याएँ जन्म ले सकती है, और हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिमाग की नसों पर भी बुरा असर पड़ता है। हाई ब्लड प्रेशर के प्रमुख थकान, जी घबराना, चक्कर आना आदि है।

हृदय रोगों को दूर करता है –

यदि शिवलिंग पर चढ़े हुए बेलपत्र का सेवन किया जाएँ तो हृदय को मजबूत किया जा सकता है और हृदय संबंधित बीमारियाँ होने का खतरा कम हो सकता हैं। बेलपत्र कई और लाभ पहुचाता है जो ह्रदय के लिए लाभकारी है जैसे कि यह कॉलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे ह्रदय की बीमारियाँ नहीं होती है।

इम्युनिटी बढाता है –

इम्युनिटी के कम होने से कई तरह की बोमारियां व्यक्ति को घेर लेती है इसीलिए इम्युनिटी को बढाना जरुरी है, यदि प्रतिदिन खाली पेट बेलपत्र का सेवन किया जाने तो इम्युनिटी बड़ सकती है। बेलपत्र में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं और इसमें इम्युनिटी को बढाने वाला विटामिन C भी पाया जाता है जिस कारण इसका सेवन करने से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है।

शुगर को ठीक करता है –

यदि शरीर में शुगर का लेवल बढने लगे तो कई तरह की समस्याएँ हो सकती है, जैसे थकान रहना, सोने के अत्यधिक इच्छा होना, याद रखने में समस्या होना, कमजोरी आदि। बेलपत्र शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है, जो व्क्यती बेलपत्र का सेवन सही मात्रा में करता है उसे शुगर की समस्या नहीं होती है।

मानसिक लाभ –

मानसिक लाभ पाने के लिए और तनाव, अनिद्रा, अवसाद से बचने के लिए बेलपत्र का सेवन करना चाहिए, यह इन सभी मानसिक विकारों का अंत करता है और मस्तिष्क को लाभ पहुचाता है जिस कारण जीवन में आने वाली कई समस्याओं का अंत हो जाता है। मानसिक शांति को बढाने के लिए भी बेलपत्र खा सकते हैं।

सकारात्मकता बढ़ाता हैं –

जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन में सफल होने के लिए सकारात्कम रहना बेहद जरुरी है, नकारात्मक विचार कभी भी व्यक्ति को सही फैसले नहीं लेने देते हैं। यदि सकारात्मकता को बढ़ाना है तो बेलपत्र का खाना चाहिए इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो पॉजिटिविटी को बढाते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment