डीएनए कितने प्रकार के होते हैं

डीएनए कितने प्रकार के होते हैं

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

आज आप जानेंगे कि डीएनए क्या है (What is DNA) डीएनए का फुल फॉर्म की होता हैं? तथा डीएनए कितने प्रकार के होते हैं?

डीएनए क्या है (What is DNA)

डीएनए अणुओं का वो समूह है जो माता-पिता से वंशानुगत गुणों या आनुवंशिक जानकारी को उनकी संतानों तक ले जाने का काम करते हैं। डीएनए ही यह निर्धारित करता है की बच्चे की आँखों का रंग, बाल का रंग आदि कैसा होगा। डीएनए ही अनुवांशिक सूचनाओ का वाहक होता है। हर बहुकोशिकीय जीव में डीएनए होता है यह डीएनए प्रत्येक कोशिका मे पाया जाता है। यह जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाते हैं तथा इनकी संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है। डीएनए की खोज एक स्विस जीवविज्ञानी, जोहन फ्रेडरिक मिशर ने की थी, इन्होने सन 1869 में यह पता लगाया था कि आनुवंशिक जानकारी को संग्रहीत करने के लिए यही उत्तरदायी होते हैं। प्रत्येक जीवित जीव में डीएनए पाया जाता है हर किसी में यह कुछ हद तक समान भी होते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

DNA Full Form – डीएनए का फुल फॉर्म

डीएनए का फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड) होता है। और हिंदी में इसे “डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल” कहा जाता हैं

डीएनए कितने प्रकार के होते हैं

डीएनए तीन प्रकार के होते हैं –

A-DNA: 

A-DNA दाई और की कुंडली को कहा जाता है, यह डीएनए की रक्षा का कार्य करता है, यह डीएनए की संरचनात्मक रूपों में से एक है। वैज्ञानिक भाषा में यह दाएं हाथ का हेलिक्स माना जाता है, ए-डीएनए हेलिक्स बी-डीएनए की तुलना में छोटा और चौड़ा है, इसकी संरचना कॉम्पैक्ट संरचना होती है। ए-डीएनए को कुछ प्रायोगिक स्थितियों के तहत प्रेरित किया जा सकता है, जैसे कि निर्जलीकरण या विशिष्ट आयनों की उपस्थिति। यह कुछ स्वाभाविक रूप से होने वाले डीएनए-प्रोटीन परिसरों में भी पाया जाता है।

B-DNA:  

डीएनए में न्यूक्लियोटाइड्स के दो पूरक स्ट्रैंड होते हैं जो उनके आधार जोड़े के बीच हाइड्रोजन बांड द्वारा एक साथ रखे जाते हैं। बी-डीएनए के दो स्ट्रैंड्स को पूरक बेस पेयरिंग द्वारा एक साथ रखा जाता है। एडेनिन थाइमिन के साथ जोड़े, और ग्वानिन जोड़े साइटोसिन के साथ हाइड्रोजन बॉन्डिंग के माध्यम से। A-T जोड़े दो हाइड्रोजन बॉन्ड बनाते हैं, जबकि G-C जोड़े तीन हाइड्रोजन बॉन्ड बनाते हैं, बी-डीएनए की रीढ़ की हड्डी में अल्टरनेटिंग शुगर और फॉस्फेट होते हैं, जो हेलिक्स के बाहर चलते हैं।

Z-DNA: 

जेड-डीएनए, बायीं ओर का डीएनए होता है। यह जीन के प्रारंभिक स्थल से आगे पाया जाता है और इसलिए माना जाता है कि यह जीन के नियमन में भूमिका निभाता है। जेड-डीएनए की खोज एंड्रेस वांग और अलेक्जेंडर रिच ने की थी।

डीएनए की संरचना (Structure of DNA

डीएनए न्यूक्लियोटाइड्स से बना एक डबल-स्ट्रैंडेड हेलिक्स है। हर एक न्यूक्लियोटाइड में तीन घटक होते हैं डीऑक्सीराइबोज़, फॉस्फेट, और चार नाइट्रोजनस बेसों एडेनिन (A), थाइमिन (T), साइटोसिन (C), या गुआनिन (G)। थाइमिन (ए-टी) के साथ एडेनिन जोड़े, और ग्वानिन (सी-जी) के साथ साइटोसिन जोड़े होते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment