हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है?

हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

प्रश्न – हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है?

हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है?

संविधान एक राष्ट्र के शासन और कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक मौलिक कानूनी ढांचे के रूप में कार्य करता है जो सरकार की संरचना की रूपरेखा तैयार करता है, नागरिकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों को दर्शाता है, और उन सिद्धांतों को स्थापित करता है जिनसे एक अच्छे समाज का निर्माण होता है। यहाँ कुछ प्रमुख कारण हैं कि हमें संविधान की आवश्यकता क्यों है:

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

एक संविधान सरकार के संगठन और कामकाज के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करता है। यह सरकार की विभिन्न शाखाओं (विधायी, कार्यकारी और न्यायिक) के बीच शक्तियों बाटने का काम भी करता है, उनकी जिम्मेदारियों और सीमाओं को निर्धारित करता है, और शक्ति के दुरुपयोग को रोकने के लिए जाँच की एक प्रणाली स्थापित करता है। संविधान देश के सर्वोच्च कानून के रूप में काम करता है, यह सुनिश्चित करता है कि सरकारी अधिकारियों सहित सभी नागरिक नियमों के अधीन हैं। यह कानून की सर्वोच्चता की गारंटी देता है और कोई भी इससे ऊपर नहीं है, जिससे निष्पक्षता, न्याय को बढ़ावा मिलता है।संविधान के उद्देश्यों में से एक व्यक्तियों के मौलिक अधिकारों और स्वतंत्रता की रक्षा करना है। जैसे भाषण की स्वतंत्रता, धर्म, सभा, और उचित प्रक्रिया, सरकार या अन्य व्यक्तियों द्वारा संभावित उल्लंघनों के खिलाफ एक कानूनी ढाल प्रदान करना।

एक संविधान समस्याओं को हल करने, कानून और व्यवस्था बनाए रखने और एक राष्ट्र के भीतर शांतिपूर्ण माहौल बनाने में योगदान देता है। संविधान अक्सर लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के आधार के रूप में कार्य करता है। जैसे कि मतदान का अधिकार और सरकार को याचिका देने का अधिकार। वे चुनावों के माध्यम से सत्ता हस्तांतरण के लिए प्रक्रियाएँ भी स्थापित करते हैं । एक संविधान सरकार की शक्ति की सीमा निर्धारित करता है, कुछ लोगों के हाथों में सत्ता के दुरूपयोग रोकता है। यह जाँच और संतुलन की एक प्रणाली स्थापित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी सरकार में होने का फायदा न उठाले। सरकारी शक्ति की सीमाओं को निर्धारित करके, एक संविधान अत्याचार को रोकने में मदद करता है। संविधान लचीलेपन और अनुकूलन क्षमता की भी अनुमति देते हैं। संशोधनों और न्यायिक व्याख्याओं के माध्यम से नई सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक स्तिथियों को विकसित करता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment