मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं?

मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं?

No Comments

Photo of author

By Sachin Dangi

इंग्लिश भाषा आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली भाषा है। हर क्षेत्र में इंग्लिश भाषा का उपयोग किया जाता है तथा यह अंतराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने का काम भी करती है। इसीलिए समय रहते इंग्लिश भाषा सिख लेना चाहिए वरना भविष्य में कई तरह की दिक्कत आ सकती है। बहुत से लोगों का सवाल होता है मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं? तो आज हम आपको इस सवाल का उत्तर देने वाले हैं और अगर आपकी इंग्लिश कमजोर है तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है।

मुझे इंग्लिश नहीं आती तो मैं क्या करूं?

इंग्लिश लर्निंग बुक का उपयोग करें

इंग्लिश सिखने के लिए सबसे पहले इंग्लिश बुक खरीदे और उसके द्वारा इंग्लिश सिखने की कोशिश करें। शुरुआत में यह कठिन लग सकता है परन्तु समय के साथ आपको यह आसान लगने लगेगा। बाज़ार में कई इंग्लिश लर्निंग बुक मिल जाती है इसके अलावा आप ऑनलाइन भी कोर्स खरीद सकते हैं या फिर इंग्लिश कोचिंग का सहारा ले सकते हैं। क्योकि कई बार इंग्लिश भाषा को सिखने के लिए आपको एक अच्छे गाइड की जरूरत हो सकती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

इंग्लिश म्यूजिक सुने

अंग्रेजी भाषा में म्यूजिक सुनने से आपकी इंग्लिश मजबूत हो सकती है और आप इंग्लिश के शब्दों को सुन कर समझ सकते हैं तथा नये शब्दों के बारें में भी जान सकते हैं। इंग्लिश में गाने सुनने से आप इंग्लिश के शब्दों के सही उच्चारण को भी सिख सकते हैं।

इंग्लिश ग्रामर सीखें

इंग्लिश लिखने, समझने तथा बोलने के लिए आपको इंग्लिश की व्याकरण का ज्ञान होना जरुरी है, पहले आप अपने इंग्लिश के शब्दों के ज्ञान को बढ़ाने की कोशिश करें उसके बाद इंग्लिश ग्रामर पर ध्यान दें। सही तरह से इंग्लिश सिखने के लिए ग्रामर को मजबुत करने की जरूरत होती है तथा Tense आदि सिखने होते हैं।

इंग्लिश कहानियाँ पढ़ें

इंग्लिश सिखने के लिए इंग्लिश कहानियाँ पढना भी जरुरी है क्योकि जब तक आप इंग्लिश के शब्दों को पढने की कोशिश नहीं करेंगे तब तक आपको इंग्लिश सिखने में आसानी महसूस नहीं होगी। आज के समय में बहुत से ऐसे साधन है जिनके माध्यम से आप इंग्लिश के शब्दों का सही उच्चारण और हिंदी मतलब जान सकते हैं।

जितना हो सके इंग्लिश का प्रयोग करें

इंग्लिश का ज्यादा से ज्यादा उपयोग आपको इंग्लिश सिखने में मदद कर सकता है इसीलिए अपने मोबाइल को इंग्लिश में इस्तेमाल करें, इंग्लिश पेपर लगवाएं और उसे प्रतिदिन पढ़े, इंग्लिश मूवी देखे, अपनों से इंग्लिश में बात करने की कोशिश करे, Chat करते समय इंग्लिश का ज्यादा उपयोग करें, इंग्लिश ब्लॉग पढ़ें।

गलत इंग्लिश बोलने से न डरे

बहुत से लोग इंग्लिश बोलने से डरते है, उन्हें लगता है कि अगर वह गलत इंग्लिश का प्रयोग करेंगे तो समाज उनका बहुत अधिक मजाक बना सकता है, पर ऐसा नहीं है लोग कुछ दिनों में आपकी इस गलती को भूल जाएँगे और आप कुछ दिनों में अच्छे से इंग्लिश सिख लेंगे पर यदि आप डरते रहें तो आप कभी भी इंग्लिश नहीं सिख सकेंगे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment