मतदाता किन कारणों से मतदान करने नहीं जाते हैं?

मतदाता किन कारणों से मतदान करने नहीं जाते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

इस लेख में “मतदाता किन कारणों से मतदान करने नहीं जाते हैं?” इस प्रश्न का उत्तर दिया गया है।

लोकतंत्र में मतदान का अत्यधिक महत्व है क्योंकि यह लोगों को सत्ता में भाग लेने की अनुमति देता है। जनता के लिए जागरूक होना और जाति, धर्म, वर्ग या भाषा बाधाओं जैसे कारकों के आधार पर अपना वोट डालने से बचना जरूरी है। इसके बजाय, उन्हें योग्य और नैतिक रूप से स्वस्थ उम्मीदवार चुनना चाहिए। दुर्भाग्य से, कुछ व्यक्ति व्यक्तिगत लाभ के लिए मतदान करते हैं, लेकिन स्वार्थी इच्छाओं से हट कर देश के हितों को प्राथमिकता देना आवश्यक है। मतदान करते समय, व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत अनुभवों और राजनेता के पिछले कार्यों पर विचार करना चाहिए। यह अनुशंसा की जाती है कि केवल साक्षर और सामाजिक रूप से जिम्मेदार व्यक्तियों को ही Vote देना चाहिए। मतदान करना बेहद जरुरी है ताकि एक योग्य व्यक्ति चुनाव जीत सकें फिर भी कई लोग मतदान नहीं करते हैं, मतदान नहीं करने के कई कारण हो सकते हैं जिस मेसे कुछ मुख्य कारणों के बारे में यहाँ नीचे दिया गया है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

मतदाता किन कारणों से मतदान करने नहीं जाते हैं?

जानकारी का अभाव

आज के समय में भी ऐसे लोग है जिन्हें मतदान के नामांकन के बारे में, चुनाव के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी नहीं है जिस कारण वह मतदान करने से पीछे रह जाते हैं।

रूचि न होना

बहुत से लोग मतदान करने में रूचि नहीं रखते हैं तथा मतदान वाले दिन यदि अवकाश होतो परिवार वालो के साथ कही घुमने निकल जाते हैं। ऐसे लोगों का मानना होता है कि उनके वोट से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

हर नेता को भ्रष्ट मानना

कुछ लोगों का मानना है कि हर पार्टी के नेता भ्रष्ट होते हैं और वह केवल स्वार्थ के लिए ही चुनाव जीतना चाहते हैं, अगर वो किसी को वोट भी देते हैं तो उनका कोई फायदा नहीं होगा ।

व्यक्तिगत समस्या

अगर कोई व्यक्ति बीमार है या फिर विकलांग है तो वह मतदान करने नहीं जाता है जिस कारण मतदान के प्रतिशत में कमी आ सकती है। इसके अलावा जॉब पर जाने, व्यापार सम्भालने के कारण भी कई लोग वोट नहीं कर पाते हैं।

FAQs

मतदान देने के लिए कौन योग्य है?

मानसिक रूप से सक्षम, तथा उम्र में 18 वर्ष का व्यक्ति, महिला मतदान कर सकता हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment