माता वैष्णो देवी रोपवे किराया

वैष्णो देवी रोपवे का किराया! भक्ति के लिए काफी कम है यह किराया

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

वैष्णो देवी मंदिर माँ आदिशक्ति दुर्गा को समर्पित है। इसे दो नामो से जाना जाता है। यह मंदिर भारत केेे जम्मू और कश्मीर के जम्मू सम्भाग में त्रिकुट पर्वत पर स्थित है। श्रद्धालु यहां दूर-दूर से आते हैं और अपनी सम्पूर्ण इच्छा शक्ति से पर्वत पर चढ़ाई करके माता के दर्शन का अतुलनीय लाभ प्राप्त करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो इतनी चढ़ाई नहीं कर सकते। इसलिए यहां दर्शन के लिए रोपवे सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आपने भी ठान ली है कि माँ वैष्णो देवी के दर्शन करने हैं और जानना चाहते हैं कि माता वैष्णो देवी रोपवे का किराया कितना है तो इस लेख की मदद ले सकते हैं।

रोपवे वह तकनीक है जो एक हवाई केबल के माध्यम से बंधी रहती है और एक स्थिर इंजन या इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा घुमाई जाती है। इसका प्रयोग माल पहुंचाने या यात्री परिवहन के लिए किया जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

माता वैष्णो देवी रोपवे किराया

सरकार ने वैष्णो भवन से भैरों मंदिर तक जाने के लिए रोपवे सेवा को भी प्रारम्भ किया है। यात्री 100 रुपए की टिकट ले कर भैरों मंदिर पहुंच सकते हैं। इसके अलावा 5 साल से छोटे बच्चे के लिए कोई टिकट नहीं है। यह 3.5 किमी की यात्रा है। लेकिन रोपवे की मदद से इसे केवल 5 मिनट में पूरा कर सकते हैं। रोपवे को केबल कार भी कहा जाता है। यहां पुरे 4 टिकट काउंटर्स हैं।

श्रद्धालु रोपवे के द्वारा वैष्णों के दर्शन कर सकते हैं, यह खासकर शारीरिक परेशानी की वजह से चढ़ाई नहीं कर पाने वाले लोगों के लिए है। पुराने समय में खच्चर का सहारा ले कर यात्रा की जाती थी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment