बिजली कैसे कड़कती है?

बिजली कैसे कड़कती है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बरसात के समय आसमान में कई बार बिजली कड़कती हुई दिखाई देती है, कुछ लोगों को इस बिजली की तीव्र आवाज़ से काफी डर भी लगता है। क्या आप जानते हैं कि बिजली कैसे कड़कती है? अगर नही तो इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े।

बिजली कैसे कड़कती है?

बिजली एक प्राकृतिक विद्युत निर्वहन है, आमतौर पर दो बादलों के बीच टकराव से बिजली उत्पन्न होती है। बादल के भीतर विद्युत आवेश के निर्माण के कारण बिजली चमकती है, जो बादल के भीतर पानी की बूंदों, बर्फ के कणों और अन्य सामग्रियों के संचलन से उत्पन्न होती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जैसे ही बादल के भीतर चार्ज बनता है, यह एक विद्युत क्षेत्र बनाता है जो जमीन तक पहुंच सकता है। यदि विद्युत क्षेत्र पर्याप्त रूप से मजबूत है, तो यह बादल और जमीन के बीच प्रवाहकीय मार्ग बना सकता है। बिजली के डिस्चार्ज से उत्पन्न तीव्र गर्मी हवा को तेजी से फैलने का कारण बनती है, जिससे गड़गड़ाहट की आवाज पैदा होती है।

बिजली प्रवाहकीय वस्तु जैसे पेड़ों, इमारतों, या यहां तक कि लोगों के माध्यम से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जमीन पर गिर सकती है। बिजली की चपेट में आने के खतरे से बचने के लिए आंधी, तेज बारिश के दौरान घर के अंदर ही रहना चाहिए।

बिजली कड़कनें के बाद ही बादल क्यों गरजते हैं?

वास्तव में, हवा में प्रवाहित होने वाली विद्युत धारा से बहुत अधिक ऊष्मा उत्पन्न होती है। इस गर्मी के कारण हवा तेजी से फैलती है और इसके लाखों अणु आपस में टकराते हैं। इन अणुओं के आपस में टकराने से ही तेज ध्वनि उत्पन्न होती है। प्रकाश की उच्च गति हमें बिजली की चमक को पहले देखने में मदद करती है, और ध्वनि की धीमी गति बादलों की गड़गड़ाहट को बाद में हम तक पहुँचने की अनुमति देती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment