छात्रों के लिए शानदार गणित का खेल

छात्रों के लिए शानदार गणित का खेल

No Comments

Photo of author

By Sachin Dangi

गणित क्या है…? संख्याएँ, आकार, पैटर्न और उनके बीच संबंध सभी गणित का हिस्सा हैं। यह विज्ञान के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है। एक मार्गदर्शक के रूप में इस परिभाषा का उपयोग करते हुए, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि गणित में महारत हासिल करने से आपको अकादमिक रूप से पूर्ण और वास्तविक दुनिया में सफलता के लिए तैयार होने में मदद मिलती है। फिर भी, कम उम्र में सीखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए यहां छात्रों के लिए उनकी गणित क्षमताओं को बढ़ाने के लिए आदर्श खेल हैं। सभी स्तरों पर अंकगणितीय प्रवीणता के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है, और इसमें बेहतर होने के लिए अभ्यास ही एकमात्र तरीका है।

2048:

बच्चों के पास 2048 के इस खेल को खेलते हुए अपनी गणितीय प्रगति प्रदर्शित करने का अवसर है, जिसे सभी उम्र के व्यक्तियों द्वारा पसंद किया जाता है। कुछ मूलभूत बातें हैं। इस गेम में, आपको 2048 टाइल प्राप्त करने के लिए टाइलों को जोड़ना होगा। एक टाइल को दूसरी टाइल में मिलाएं और एक नई बड़ी संख्या बनाएं। 2048 गेम को आप अनेकों ऑनलाइन वेबसाइट या एप के द्वारा खेल सकते हैं जिसमें आपको इस गेम को खेलने के लिए किसी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जरूरत नहीं है। गणित में अपने कौशल को बढ़ाने के लिए छात्रों के लिए यह सबसे अच्छा गणित का खेल है। 

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

Ten Frame Media:

दस फ्रेम मीडिया एक मजेदार और गणित इंटरएक्टिव गेम है। बच्चे जीतने के लिए अधिक से अधिक अंक अर्जित कर सकते हैं। जैसे ही नंबर स्क्रीन पर आते हैं, छात्रों को 10 फ्रेम में उन बॉक्स पर क्लिक करना होगा जो संबंधित संख्या से मेल खाते हों। वे बाद की संख्या के साथ नए सिरे से शुरू करते हैं क्योंकि यह अब नहीं है। छात्रों द्वारा पूरे किए जाने वाले कुछ अभ्यासों में गिनती और 10 फ्रेम गेम शामिल हैं।

Math Bingo:

यह गणित का खेल मनोरंजक और शिक्षाप्रद है। बिंगो खेलना आसान है और क्लासिक संस्करण के समान ही खेला जाता है। इस मैथ गेम की मदद से नंबर रिकग्निशन और नंबर सीक्वेंसिंग जैसी क्षमताओं को मजबूत किया जाता है। पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए यह जीवंत सीखने का खेल कई प्रकार के कौशल सिखाता है, जिसमें जोड़ना, घटाना, गुणा करना और भाग देना शामिल है। इस मजेदार गणित खेल में भाग लेने के लिए छात्रों को पुरस्कार के रूप में बिंगो बग्स दिए जाते हैं!

Super Maths Bowling:

पांचवीं कक्षा के छात्रों के लिए सबसे सुखद गणित का खेल यह है क्योंकि वे अन्य लोगों की निडर हरकतों पर हंस सकते हैं। इस “गेंदबाजी” खेल में, बच्चे जोड़ और घटाव का अभ्यास कर सकते हैं। इस खेल को जीतने के लिए बच्चों को बहुविकल्पी गुणन समस्याओं को जल्दी और सटीक रूप से हल करना चाहिए; वे जितना बेहतर प्रदर्शन करेंगे, उनके लिए उचित कोण चुनकर बॉलिंग बॉल को पिन पर निशाना लगाना उतना ही आसान होगा। साथ ही, आप आयु वर्ग के आधार पर कठिनाई का स्तर चुन सकते हैं। मस्ती में भाग लेने के लिए अपने सभी दोस्तों को आमंत्रित करना सुनिश्चित करें!

Arithmetic Game:

यह गणित का खेल बच्चों के लिए जोड़ने और घटाने का तरीका सीखने के लिए एक अद्भुत उपकरण है। यहां, यूजर इंटरफेस सरल और सहज है। युवा संख्याओं का उपयोग करके जोड़ने और घटाने का अभ्यास कर सकते हैं। आप इस ऑनलाइन गणित खेल की मदद से समीकरणों की एक विस्तृत श्रृंखला उत्पन्न कर सकते हैं! गतिविधि के प्रभावी होने के लिए, छात्रों को स्क्रीन के नीचे पॉप अप होने वाले प्रश्नों के उत्तर प्रदान करने के लिए अकेले, जोड़े में या समूहों में सहयोग करना चाहिए।

High Stakes Heist:

तिजोरी खोलने के लिए संचालन के उचित क्रम को रखते हुए आपको चरण-दर-चरण एक समीकरण की गणना करनी चाहिए; यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप वापस जा सकते हैं और इसे ठीक कर सकते हैं। बच्चे इस गणित के खेल में जोड़, घटाव और गुणा का अभ्यास कर सकते हैं। छात्र स्थानीय मानों की अपनी समझ का उपयोग करके दशमलव की गणना कर सकते हैं। कुल मिलाकर, यह गणित का खेल उनकी जोड़ और घटाव क्षमताओं के विकास और सुधार में सहायता करेगा।

Area Builder:

इस खेल में चर्चा के प्रमुख विषय क्षेत्रों, परिमापों और रूपों के अंश हैं। नतीजतन, सरल स्तर बच्चों को किसी दिए गए क्षेत्र के साथ आकार बनाने के लिए ब्लॉक को खींचने और छोड़ने के लिए कहेंगे, जबकि अधिक जटिल स्तर उन्हें विशेष रंगों के साथ स्थिति के विभिन्न हिस्सों को पेंट करने के लिए कहेंगे। यह गणित का खेल बच्चों को विभिन्न रूपों, विभिन्न आकृतियों के बीच आनुपातिक संबंधों और दो या दो से अधिक समान मात्राओं और गठन के अनुपात के बीच संबंधों के बारे में शिक्षित करने के लिए अद्भुत काम करता है।

Monty’s Maths Wall:

टेट्रिस-शैली के खेलों के समान, प्रश्नों और उनसे जुड़े उत्तरों को ढेर करके ईंटों को गिराने का लक्ष्य है। मूल्यांकन करने के लिए कई अलग-अलग गणितीय कौशल हैं, और स्तर 1 से 6 वर्ष के विद्यार्थियों के लिए नए गणित पाठ्यक्रम के लक्ष्यों पर आधारित हैं। शामिल विषयों में पूर्णांक के अंश, विभाजन, रोमन अंक, जोड़, घटाव, अंश रूपांतरण शामिल हैं। दशमलव और प्रतिशत, और अंश सरलीकरण।

0Shares

Leave a Comment