रक्त का अध्ययन क्या कहलाता है

रक्त का अध्ययन क्या कहलाता है

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

क्या आप जानते हैं कि रक्त का अध्ययन क्या कहलाता है? अगर नही तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़े इसमें आपको इसका उत्तर मिल जाएगा।

रक्त का अध्ययन क्या कहलाता है

रक्त के अध्ययन को हेमेटोलॉजी (Haematology) कहा जाता है, और यह चिकित्सा और जीव विज्ञान की एक शाखा है जो रक्त वाले अंगों और रक्त संबंधी विकारों के अध्ययन पर केंद्रित है। हेमेटोलॉजी एक जटिल विषय है जिसमें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी और जेनेटिक्स सहित कई विषयों की श्रृंखला शामिल है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

रक्त शरीर में एक महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है जो ऑक्सीजन, पोषक तत्वों, हार्मोन और अपशिष्ट उत्पादों को कोशिकाओं से और बाहर ले जाने का काम करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स और प्लाज्मा सहित कई चीजो से बना है।

रक्त केमु ख्य कार्यों में से एक फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के ऊतकों तक पहुंचाना है। लाल रक्त कोशिकाएं इस कार्य के लिए जिम्मेदार हैं। लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है। हेमेटोलॉजी लाल रक्त कोशिकाओं की संरचना और कार्य का अध्ययन भी करती है, साथ ही उन विकारों का भी अध्ययन करती है जो उन्हें प्रभावित करते हैं, जैसे कि एनीमिया और हीमोफिलिया। रक्त संबंधी विकारों का मानव स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है , जैसे एनीमिया, कम लाल रक्त कोशिका गिनती द्वारा विशेषता विकार, थकान, सांस की तकलीफ आदि।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment