दिमागी गुलामी से मुक्त होने के कौन-कौन से उपाय हैं

दिमागी गुलामी से मुक्त होने के कौन-कौन से उपाय हैं

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

अगर हमारा दिमाग किसी भी चीज का गुलाम हो जाता है तो हमारा वर्तमान और भविष्य दोनों ही खराब हो सकते हैं क्योकि गलत आदतों का गुलाम व्यक्ति कभी भी सम्मान नही पाता है तथा हमेशा ही परेशानियों से घीरा रहता हैं। अगर कोई दिमागी गुलाम है तो उसकी मानसिक स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो जाती है कि वो अवसाद का शिकार हो जाता हैं और उसके जीवन से हर प्रकार की ख़ुशी का अंत हो जाता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि दिमागी गुलामी से मुक्त होने के कौन-कौन से उपाय हैं तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है तथा आपको इस गुलामी से स्वतंत्र होने में मदद भी कर सकता है। आज का यह पूर्ण रूप से दिमाग की गुलामी पर आधारित है क्योकि यह एक आम समस्या बन गयी है और कई लोग इस गुलामी के घेरे में है।

दिमागी गुलामी क्या है?

अगर दिमाग को वश में न रखा जाए तो यह जल्द ही गलत आदतों का शिकार हो जाता है और जब तक यह उन आदतों का आदि हो जाता है तब तक काफी देर हो जाती है और हमारा दिमाग उन आदतों का गुलाम बन जाता हैं जिस कारण दिमाग के गुलाम इंसान को मानसिक और शरीरिक दोनों समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारा दिमाग किसी भी चीज का गुलाम हो सकता हैं जैसे किसी भी प्रकार के नशे का, किसी व्यक्ति का, सोशल मीडिया का, डिजिटल गेम्स का आदि, यह सब हमे प्रभावित करते हैं और हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव डालते हैं। अगर इन मेसे किसी की भी आदत हमे लग जाती है तो हम उसके बिना अधुरा सा महसूस करते हैं, मन में बेचेनी रहती हैं , किसी भी कार्य में मन नही लगता है, सर पर गुस्सा रहता हैं क्योकि यह हमारे दिमाग की गुलामी के कारण होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

दिमागी गुलामी से मुक्त होने के कौन-कौन से उपाय हैं

दिमागी गुलामी से मुक्त होने के लिए आपको समय लग सकता है तथा कई प्रकार की समस्याओ का सामना भी करना पड़ सकता हैं, किसी भी प्रकार की आदत को छोड़ने के लिए आपको सबसे पहले द्रढ़ निश्चय लेना होगा की आप आज के बाद वो कम नही करेंगे जिसकी आपको आदत लग गयी है और याद रखना है कि यह आपके लिए हानिकारक है। इसके बाद उस जगह से दुरी बना लेना चाहिए वहा नही जाएँगे जहां वो चीज आपके आस पास रहती हैं या आसानी से उपलब्ध है, परिवार वालो के साथ समय बिताना चाहिए तथा अगर आपका दिमाग उस चीज की मांग करें तो उसे किसी अन्य गतिविधि में व्यस्त कर देना चाहिए जिसमे आपको ख़ुशी मिलती हो और जो एक अच्छी आदत हो जैसे गिम जाना, पेंटिंग करना, साफ सफाई करना आदि, ऐसा करने से आप दिमागी गुलामी से मुक्त हो सकेंगे।

FAQs

दिमागी गुलामी में लेखक ने कौन से विचार उठाए हैं?

लेखक ने दिमागी गुलामी में आज़ादी को लेकर विचार उठाए हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment