डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं

जानिए डिजिटल विज्ञापन क्या होता हैं और उसके लाभ

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

हर कोई मोबाइल, इंटरनेट, और कंप्यूटर का उपयोग करता है, और एक डिजिटल युग की शुरुआत हो चुकी है। इस लेख में डिजिटल विज्ञापन (digital advertising) से जुड़े कई प्रश्नों के उत्तर मिलेंगे, जैसे कि डिजिटल विज्ञापन क्या होता है, डिजिटल विज्ञापन के क्या-क्या लाभ होते हैं, और डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं।

डिजिटल विज्ञापन क्या होता हैं और उसके लाभ

डिजिटल विज्ञापन उस विज्ञापन को कहा जाता है जो इंटरनेट के माध्यम से लोगों तक पहुंचता है, और यह विज्ञापन किसी वेबसाइट पर, सोशल मीडिया पर, या एप्लिकेशन का उपयोग करते समय दिखाई देता है। जैसा कि हम जानते हैं कि पहले के समय में विज्ञापन अख़बारों, होल्डिंग्स, परचे, और स्पीकरों के माध्यम से किये जाते थे, जिसके बाद टीवी और रेडियो का भी उपयोग होने लगा, और अब इंटरनेट के माध्यम से भी विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिससे अपने प्रोडक्ट या सेवाओं के बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाई जाती है, ताकि उन्हें ज्यादा मात्रा में बेचकर मुनाफा कमाया जा सके।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

digital marketing
digital marketing

डिजिटल विज्ञापन क्यों बढ़ते जा रहे हैं?

  • कम खर्च तथा कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचा जा सकता है।
  • इन्टरनेट एक आधुनिक तकनीक है जिसके द्वारा यह पता लगाया जा सकता हैं कि किस ग्राहक को किस चीज की जरूरत है और उस तक पहुच कर अपने प्रोडक्ट के बारें में बताने से उसके बिकने की सम्भवना ज्यादा होती हैं।
  • इस तरह के विज्ञापन के लिए दायरा असीमित होता है, आप देश विदेश में भी विज्ञापन कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया का उपयोग लगभग हर कोई करता हैं जिस कारण हर उम्र, लिंग वर्ग के लोगो तक पहुचने में आसानी होती हैं और विज्ञापन के लिए उचित स्थान भी मिल जाता है वो भी मुफ्त में क्योकि अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफार्म फ्री है।

FAQs

क्या डिजिटल मार्केटिंग बढ़ रही है?

जी हाँ! डिजिटल मार्केटिंग बढ़ी तेजी से बढ़ रही है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment