टाइटैनिक कब डूबा था

टाइटैनिक कब डूबा था

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

इस लेख में टाइटैनिक कब डूबा था इस बारें इस बारें में जानकारी साझा की गयी है। साथ ही आपको टाइटैनिक जहाज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भी पढ़ने को मिल जाएंगी।

टाइटैनिक जहाज का इतिहास

10 अप्रैल 1912 को टाइटैनिक जहाज इंग्लैंड से न्यूयॉर्ककी यात्रा के लिए निकला था। यह उस समय का सबसे बड़ा और आधुनिक जहाज था जिसे थॉमस एंड्रूज द्वारा डिजाइन किया गया था। इसकी लम्बाई 882 फीट 9 इंच थी तथा ऊंचाई 175 फीट थी। यात्रा के समय इस जहाज में 2,223 यात्री सवार थे।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

टाइटेनिक जहाज को बनाने मे करीब 7500000$ का खर्च हुआ था, दुर्भाग्यवश यह जहाज 14 अप्रैल 1912 को एक बड़े से बर्फ के टुकड़े से टकराने के कारण डूब गया था। जिसमे 1,517 लोगो की मृत्य हो गयी थी। इस जहाज में केवल 1,178 लोगों के लिए जीवनरक्षक नौका थी। जब यह जहाज हिमशिला से टकराया था जब इसकी स्पीड 40 किलोमीटर प्रति घंटा थी, ज्यादा स्पीड होने के कारण हिमशिला दिख जाने के बाद भी पाईलेट इसे मोड़ नही सके थे, और पूरी तरह से न मुड़ पाने के कारण यह जहाज उस बर्फ के मजबूत टुकड़े से टकरा गया और उसमे पानी भरने लगा। टकराने के 2 घंटे और 40 मिनट बाद यह जहाज पूरी तरह से पानी में डूब चूका था, सबसे पहले इसका वो हिस्सा जो बर्फ से टकराया था वो समुद्र में डूबने लगा और जहाज एक तरफ से ऊपर की और उठने लगा इसके बाद यह दो टुकडो में टूट गया और पूरी तरह से डूब गया। जहाज के डूबते समय यहाँ के जल का तापमान  -2℃  था जिसमे ज्यादा देर जिन्दा रहना सम्भव नही था। आज भी इसके अवशेष आज भी समुद्र में लगभग 2.5 मील नीचे है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment