मस्तिष्क का अध्ययन क्या कहलाता है?

मस्तिष्क का अध्ययन क्या कहलाता है?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

आज आप मस्तिष्क का अध्ययन क्या कहलाता है? इस प्रश्न के उत्तर की तलाश में है तो आप एक दम सही जगह आ पहुचे हैं, यहाँ आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा।

मस्तिष्क का अध्ययन क्या कहलाता है?

मस्तिष्क का अध्ययन Neuroscience कहलाता है, जिसे हिंदी में तंत्रिका विज्ञान कहा जाता है। यह विज्ञान जीव विज्ञान, मनोविज्ञान और अन्य संबंधित क्षेत्रों को आपस में जोड़ने का काम भी करता है। इस प्रकार के अध्ययन में मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की संरचना, कार्य और विकास आदि का अध्ययन किया जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

यह एक प्रकार का वैज्ञानिक अध्ययन है जिसमे मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और सभी तंत्रिका कोशिकाएं आदि का अध्ययन शामिल है, यह अध्ययन कई तरह के विकारों के उपचार के लिए बेगद जरुरी है, शोधकर्ता मस्तिष्क की संरचना और गतिविधि का अध्ययन करते हैं तंत्रिका तन्त्र को समझने की कोशिश करते हैं। आज के समय में हमारे पास बहुत सी ऐसी जानकारी है जो मस्तिष्क से सम्बधित है।

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे मुख्य अंग है, जो हमारे पुरे शरीर को नियंत्रित करता है, स्मरण करता है, और हर प्रकार की गतिविधियो को करने के लिए उत्तरदायी है। इसके लिए इसका अध्ययन बेहद जरुरी है। अगर इसमें किसी प्रकार के विकार आ जाए तो बड़ी समस्या आ सकती है। उदाहरण के लिए, मस्तिष्क के इनाम प्रणाली के अध्ययन ने लत और आवेग नियंत्रण के अन्य विकारों पर प्रकाश डालने में मदद की है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment