किस प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था

किस प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज का प्रश्न हैं कि किस प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था?

किस प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री का जन्म दार्जिलिंग में हुआ था?

विवियन लेह वो प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेत्री है जिनका जन्म दार्जिलिंग में हुआ था, यह एक ब्रिटिश अभिनेत्री है, जिन्हें गॉन विद द विंड और ए स्ट्रीटकार नेम्ड डिज़ायर फिल्मों के दौरान मिली प्रतिष्ठिता के कारण जाना जाता हैं। यह एक सुंदरता और ऊर्जावान अभिनेत्री रही है। और वह 20 वीं सदी की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

विवियन लेह का जन्म 5 नवंबर, 1913 को भारत के दार्जिलिंग में एक ब्रिटिश पिता और एक आयरिश मां के घर पर हुआ था। इनके बचपन में ही इनके माता पिता का तलाक हो गया था, इसके बाद इन्हें बोर्डिंग स्कूल में डाल दिया गया था।

इन्होने 1930 में अपने करियर की शुरुवात की थी, जिसमे बाद 1937 में इन्हें Gone with the Wind में काम करने के लिए सराहा गया। 1951 के आते आते इन्होने दो अकादमी पुरस्कार भी जीत लिए थे। उस समय की प्रसिद्द हस्तियाँ जैसे मर्लिन मुनरो और एलिजाबेथ टेलर के साथ विवियन लेह की तुलना की जाने लगी।

इनकी दो बार शादी हुई थी, पहले अंग्रेजी अभिनेता लॉरेंस ओलिवियर से, जिनसे उन्हें दो बच्चे हुए और बाद में ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता जैक मेरिवेल से। यह एक मानसिक स्वास्थ्य बीमारी से पीड़ित थी, 8 जुलाई, 1967 को 53 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment