स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध | Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज का प्रश्न हैं स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi) लिखिए।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

प्रस्तावना

स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू किया गया था। स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा प्रारम्भ किया गया था। यह एक राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य भारत को स्वच्छ रखना और खुले में शौच, गंदगी और प्रदूषण को रोकना है। इस अभियान के तहत सरकार चाहती है कि लोगों में स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा हो और लोगों में स्वच्छता की आदत को बढ़ाया जा सके। मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार छठे साल भी भारत देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य

  • स्वच्छता के महत्व के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना।
  • लोगों में स्वच्छता की आदत को बढ़ाना।
  • खुले में शौच को बंद करना और शौचालय के उपयोग को बढ़ाना।
  • देश को खुले में पड़े कूड़े से मुक्त करना।
  • कचरे का उचित निपटारा करना।

स्वच्छ भारत अभियान और सरकार

स्वच्छ भारत अभियान के द्वारा सरकार देश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाना चाहती है, और इसके द्वारा ही देश की सुन्दरता को बढ़ाया जा सकता हैं। स्वच्छ भारत अभियान के तहत, सरकार ने 2019 तक 100 मिलियन शौचालयों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा था जिसे पा लिया गया है। साथ ही सरकार शौचालय के निर्माण पर सब्सिडी प्रदान कर रही हैं।

अस्वच्छता से देश में बीमारीयां भी फैलती है, जिस कारण सरकार जनता को जागरूक करने की पूरी कोशिश कर रही है। हर शहर में कचरा गाड़ी प्रारम्भ की गयी है ताकि लोग अपना घरेलू कचरा सड़क पर न फैंके और प्रतिदिन कचरा गाड़ी में सुखा कचरा और गिला कचरा अलग-अलग कर गाड़ी में फैंके।

सरकार कचरे के माध्यम से भी ऊर्जा का निर्माण कर रही हैं। सरकार लकड़ी और कोयले जैसे पारंपरिक ईंधन के उपयोग को कम करने के लिए रसोई गैस जैसे खाना पकाने के ईंधन के उपयोग को भी बढ़ावा दे रही है। सरकार स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कई माध्यमों का उपयोग कर रही है जैसे में टेलीविजन, रेडियो, समाचार पत्र, सोशल मीडिया, विज्ञापन आदि।

उपसंहार

सरकार ग्रामीण क्षेत्रो में लाखों शौचालयों का निर्माण कर चुकी है जिससे खुले में शौच करना बंद हो चुका है, साथ ही हर क्षेत्रो को कूड़ा मुक्त बनाने में भी लगभग सफल रही है, लोगो ने कूड़ेदान का उपयोग प्रारम्भ कर दिया है तथा खुले में कचरा फैकना बंद कर दिया है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment