7 signs of a toxic person

Toxic दोस्तों और रिश्तेदारों की पहचान कराते हैं यह 7 संकेत

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

एक अच्छे रिश्ते के कई संकेत हो सकते हैं उसी प्रकार एक बुरे रिश्ते के भी कई संकेत होते हैं। एक रिश्ता भरोसे से चलता है तथा भावनात्मक रूप से आपस में जोड़ने का कम करता है पर कुछ लोग आपकी भावनाओ का सम्मान नही करते हैं और आपके किसी काम भी नही आते है, वह लोग आपसे बस इसलिए जुड़े होते हैं या रिश्ता निभाते हैं क्योकि उन्हें लगता हैं कि आप उनके काम का सकते हैं या आपसे रिश्ता रखना उनको फायदे का सौदा लगता है। ऐसे लोगो को पहचानना जरुरी है होता है और जहां तक हो सके ऐसे लोगो से जल्द से जल्द दुरी बना लेना चाहिए क्योकि यह लोग आपके जीवन में नकारात्मकता भरते हैं। आइये जानते हैं उन संकेतो के बारें में जो आपको ऐसे Toxic लोगो की पहचान करने में मदद करेंगे। (7 signs of a toxic person)

इन संकेतो की मदद से Toxic लोगो को पहचाने (7 Signs of a Toxic Person)

रिश्तो में अनबन होना आम बात है पर अगर कोई आपकी अहमियत को नही समझता है तथा आपकी कही गयी बातो को गंभीरता से नही लेता हैं तो आपको बुरा लगना उचित है, जो लोग अपने साथ रहने वालो को खुद से नीचा समझते हैं तथा उनकी भावनाओ का सम्मान नही करते हैं ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिए।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जलन महसूस करते हैं

जो लोग टॉक्सिक होते हैं उनके आचरण में जलन करना अत्यधिक मात्रा में होता है, ऐसे लोग कभी भी अपने साथी या दोस्तों की कामयाबी पर खुश नजर नही आते हैं और उलटा जलने लगते हैं, यह जलन और ईर्ष्या यह दर्शाती है कि यह इंसान कुछ ज्यादा ही टॉक्सिक है। क्योकि जो अपने दोस्त की कामयाबी पर खुल कर जश्न नही मनाता है और खुश नही दिखाई पडता है ऐसा शख्स टॉक्सिक होता है।

जलन

टॉक्सिक कम्‍युनिकेशन

जो लोग आपसे सीधे मुहं बात नही करते हैं तथा कभी भी आपकी कही गयी बातो का जवाब देना उचित नही समझते हैं तो ऐसे लोगो के साथ कम्‍युनिकेट करने में दिक्कत होती है और आपको बुरा भी लग सकता है, इसीलिए जिन लोगो के साथ कम्‍युनिकेट करते समय आपको लगे की इनके साथ जो कम्युनिकेशन होता है वो टॉक्सिक हैं तो ऐसे लोगो से बात करना आपके मनोबल को और कमजोर कर सकता है।

समर्थन की कमी

आपने देखा होगा कि कुछ आपको इतना समर्थन नही देते हैं जितने की आप अपेक्षा रखते हैं, ऐसे लोग अपना काम हो जाने के बाद आपसे बात तक नही करते हैं और वह रिश्ते को बचाने के लिए कभी भी कदम नही उठाते हैं, इनके लिए रिश्ता कोई मायने नही रखता हैं और यह केवल अपने स्वार्थ के लिए आपसे जुड़े रहना चाहते हैं, इसीलिए अगर आपके ग्रुप में या परिवार में ऐसे लोग है जो अपना समर्थन नही करते हैं तो ऐसे टॉक्सिक लोगो को जरुर पहचान ले।

समर्थन की कमी

बेईमानी करना

रिश्तो में मजाक मस्ती तो होती ही है पर अगर कोई आपके साथ बेईमानी करे तो वो आपका सच्चा दोस्त नही हो सकता है, ऐसा इंसान आपको कभी भी धौका दे सकता है या फिर आपको मुसीबत के समय में अकेला छोड़कर भी जा सकता है। इस तरह के लोग बहुत ही मतलबी होते हैं और धोकेबाज भी।

नाराज रहना

जो अक्सर आपसे नाराज़ रहते हैं या फिर छोटी छोटी बात पर नाराज़ हो जाते हैं तथा कभी भी रिश्ते को बचाने के बारें में नही सोचते हैं ऐसे लोग आपको बिलकुल भी नही चाहते हैं, वो जरुर किसी न किसी मकसद से आपसे मिलते है या फिर बात करते हैं, क्योकि जो इंसान अक्सर नाराज़ रहता है या फिर आपकी भावनाओं की परवाह नही करता हैं वो कभी भी सच्चा मित्र नही हो सकता है।

नाराज रहना

दूसरों को दोष देना

जो कभी भी खुद की गलती न मनाता हो और हमेशा दुसरो को ही दोष देता रहता हो ऐसा इंसान टॉक्सिक कहलाता है क्योकि गलती हर किसी से होती है पर जो गलती मान ले और दुसरो पर दोष ना डाले ऐसा इन्सान व्यवहार में अच्छा होता है पर जो हमेशा दुसरो पर दोष डालता रहता है उससे दुरी ही अच्छी है।

व्‍यवहार पर नियंत्रण

जो आपके व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश करे तथा आपकी जिसमे रूचि हो उसे हमेशा गलत ठहराए ऐसा इन्सान न रिश्ते के लायक है न ही मित्रता के, क्योकि वह कभी भी आपकी भावनाओ का सम्मान नही करेगा और हमेशा आप पर नियन्त्रण करने की कोशिश करेगा। ऐसे टॉक्सिक इन्सान से हमेशा दूर रहना ही उचित है इनके साथ व्यवहार बनाना आपको ही मुसीबत में डाल सकता है।

व्‍यवहार पर नियंत्रण

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment