भारत में सबसे पहले आधार कार्ड किसका बना था?

क्या आप जानते हैं भारत का वह शख्स कौन सा है जिसका आधार कार्ड सबसे पहले बना था?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज आप जानेंगे कि भारत में सबसे पहला आधार कार्ड किस व्यक्ति का बना था? साथ ही आधार कार्ड से जुडी कुछ जरुरी जानकारियाँ भी आपको पढ़ने के लिए मिल जाएगी।

आधार कार्ड क्या होता है?

आधार कार्ड भारतीय होने का एक प्रमाण है यानिकी यह एक तरह का id proof है जो सरकार द्वारा आपको प्रदान किया जाता है, यह बहुत जरुरी दस्तावेज है क्योकि इसकी जरूरत हर जगह होती है जहां आपको अपनी पहचान बतानी होती है जैसे सरकारी कार्यालयों में, विद्यालय, कोर्ट अन्य कई जगहो पर। बिना आधार कार्ड के आप सरकारी सुविधाओ का लाभ भी नही ले सकते हैं। आधार आपको 12 digit का unique identification number प्रदान करता है जो एक व्यक्ति का एक ही हो सकता है क्योकि आधार कार्ड बायोमेट्रिक से जुड़ा होता है जिसमे आपके फिंगर प्रिंट लिए जाते हैं ताकि आप एक से अधिक आधार न बनवा सके। देश के लगभग 90 प्रतिशत लोगो का आधार कार्ड बन चुका है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

भारत में सबसे पहला आधार कार्ड किसका बना था?

भारत में सबसे पहला आधार कार्ड एक महिला का बना था जिनका नाम रंजना सोनवाने है। यह टेमभीली गाँव की निवासी है जो महाराष्ट्र में स्थित है। उन्हें यह आधार कार्ड UPA सरकार में बम कर मिला था, 29 सितंबर 2010 को रंजना सोनवाने जी को देश का पहला आधार कार्ड मिला था।

First Aadhar Card in India

FAQs


आधार कार्ड का जनक कौन है?

भारत आधार कार्ड सिस्टम का जनक नंदन एम. नीलेकणी को कहा जाता है इन्हें ही UIDAI का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment