हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

हल्दी वाले दूध के बेहतरीन फायदे – Haldi Doodh Benefits

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आपने यह जरुर सुना होगा कि हल्दी वाले दूध से हमे कई प्रकार के फायदे मिलते हैं, और हमे हल्दी वाले दूध को पिने की सलाह दी जाती है, आज के समय में कई तरह की बीमारियाँ चल रही है और सबसे जरुरी है रोग प्रतिरोधक क्षमता का होना, तो हल्दी वाला दूध आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा सकता है। साथ ही हल्दी वाले दूध से आपको और कई तरह के फायदे मिल सकते हैं तो आइये जानते हल्दी वाला दूध पीने के फायदे क्या क्या है?

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

खून साफ करने में

हल्दी वाला दूध आपका खून साफ़ करता है, यह खून में मौजूद गंदगी को साफ़ करने का काम करता है तथा ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

इम्यूनिटी बढ़ाए

एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम और कई पौषक तत्व आपको हल्दी वाले दूध से मिल जाते हैं इसीलिए यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आप रोग प्रतिरोधक क्षमता आपको आसानी से बीमार होने से बचाती है तथा जल्दी रिकवर होने में मदद करती है।

जोड़ों के दर्द में आराम

हल्दी वाला दूध हड्डियों को मजबूत करता है तथा जोड़ो के दर्द से भी राहत दिलाता है क्योकि इसमें कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए बहुत जरुरी है और उन्हें शक्ति प्रदान करता हैं।

सर्दी जुकाम दूर करता है

हल्दी में करक्यूमिन और फ्लेवेनॉइड पाया जाता है जो सर्दी से आपकी रक्षा करता है या फिर सर्दी हो जाने पर उसे दूर करने का काम करता है।

चेहरे पर निखार लाता है

प्रतिदिन हल्दी वाला दूध पीना आपको एक अच्छी स्किन देता हैं क्योकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, यह आपके चेहरे पर निखार लाता है।

तनाव कम करता है

हल्दी वाले दूध से अनिंद्रा, तनाव जैसी समस्याएँ दूर होती है अगर आप इस प्रकार की किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको प्रतिदिन हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।

मोटापा कम होता है

हल्दी वाला दूध चर्बी को बनने से रोकता है तथा वजन कम करने में मदद करता है, अगर आप वजन कम करने की सौच रहे हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है।

Periods में होने वाले दर्द से राहत

पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐठन तथा दर्द से राहत पाने के लिए हल्दी वाले दूध की सलाह दी जाती है, पीरियड्स के समय यह बहुत ही लाभकारी होता हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment