जिंदा कछुआ घर में रखना चाहिए या नहीं

क्या एक जिंदा कछुए को घर में रखा जा सकता है? या सिर्फ मूर्ति ही रखना होता है ठीक

No Comments

Photo of author

By Pooja Sharma

कछुआ पालने से फले हर कोई यही सोचता हैं कि जिंदा कछुआ घर में रखना चाहिए या नहीं? क्या ऐसा करना अशुभ तो नही होता हैं? आदि। तो आइये जानते है कि घर में जिन्दा कछुआ रखना सही है या नही? और इससे व्यक्ति को लाभ मिलते हैं या फिर ऐसा करना अशुभ हो सकता है।

जिंदा कछुआ घर में रखना चाहिए या नहीं

कछुए को बहुत ही भाग्यशाली माना गया है, आप घर में जिन्दा कछुआ रख सकते हैं यह शास्त्रों के अनुसार बहुत ही शुभ माना गया है, बहुत से लोग घर में या प्रतिष्ठान में कछुए की मूर्ति या जिन्दा कछुआ रखते हैं ऐसा करने से धन तथा समृद्धि प्राप्त होती हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

हिन्दू धर्म में कछुए को भगवान विष्णु का अवतर माना गया है, आप आपके घर में ईशान कोण में जिंदा कछुआ रख सकते हैं। वास्तु के अनुसार ईशान कोण में कछुआ रखने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है तथा बहुत सी समस्याओ का निवारण हो जाता है तथा कभी भी घर में आर्थिक संकट का सामना नही करना पड़ता है। कछुए की अच्छे देखभाल करना जरुरी है वर्ना उसका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, वैसे तो कछुआ कई वर्षो तक जिन्दा रह सकता है पर घर में उसे ऐसा वातावरण नहीं मिलता है जैसा प्रकृति में मिलता है इसी के कारण इसे ज्यादा देखभाल की आवश्यकता होती है।

नकारत्मक ऊर्जा से करता है रक्षा

हिन्दू धर्म में कछुए रक्षक माना गया है जो नकारात्मक ऊर्जा से आपकी और आपके परिवार की रक्षा करता हैं, धातु से बने कछुए को घर में रखने में एकाग्रता बढाती है, दिमाग तेज होता है। कछुए की मौजूदगी आपको बहुत सी अनावश्यक घटनाओं से बचा सकती है, और हर सदस्य की रक्षा करती है। जिस घर में कछुआ होता है वहां के लोगों में एक अलग ही प्रकार की ऊर्जा देखी जा सकती है और वह अपने कार्य को पूरी निष्ठा से करते हैं, इसलिए कहा जाता है कि कछुआ सुख समृद्धि तो लाता ही है साथ ही लोगों कि मानसिक और शरीरिक शक्ति को भी बढ़ाता है।

FAQs

क्या घर में जिंदा कछुआ पाल सकते हैं?

आप घर में जिन्दा कछुआ पाल सकते हैं यह शुभ माना गया है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment