क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है

क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है ?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

आज के Article में आप जानेंगे कि क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है?

आधुनिक होती इस दुनिया में कदम कदम पर फ्रॉड होते रहते हैं। यहाँ तक कि लोग व्हाट्सएप पर भी लिंक शेयर कर फ्रौड करने लगे हैं। ऐसे में मोबाइल फ़ोन पर मिलने वाली सुविधाओ का उपयोग करने में भी डर सा लगता है कि कहीं कोई फ्रॉड हो गया तो? पर कर भी क्या सकते हैं सोशल मीडिया का उपयोग तो बंद कर नहीं कर सकते हैं! तो ऐसे में हम बस सावधानियां ही बरत सकते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

क्या व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है?

व्हाट्सएप आपको बहुत सी सुविधाए प्रदान करता है जैसे चैटिंग, स्टेटस शेयर करना, कालिंग, विडियो कालिंग आदि। परन्तु आज कल लोग किसी न किसी तरह से फ्रॉड कर बस पैसे कमाने के बारे में ही सोचते हैं। अगर आप आज जानना चाहते हैं कि व्हाट्सएप वीडियो कॉल सेफ है या नही? तो हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल करना वहां तक सेफ है जब तक आप किसी अपने के साथ विडियो कॉल कर रहे हैं। क्यूंकि आज कल फ्रॉड लोग आपको विडियो कॉल पर आपके द्वारा की गयी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर आपको ब्लैकमेल कर सकते हैं। इसीलिए विडियो कॉल पर अनजाने में भी ऐसी कोई गतिविधियां न करें जिससे कि आपको भविष्य में पछतावा हो और अनजान लड़के-लडकियों से विडियो कॉल करना सेफ नहीं है। बाकि आप अपने परिचितो के साथ बिना डरे विडियो कॉल कर सकते हैं।

व्हाट्सएप विडियो काल को रिकॉर्ड करने की सुविधा नही देता है। पर काफी लोग मोबाइल में मौजूदा स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर का उपयोग कर विडियो कॉल को रिकॉर्ड कर लेते हैं और उसका दुरूपयोग कर सकते हैं।

End to End Encryption

इसके अलावा व्हाट्सएप्प पर एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन भी है। यह एक प्रकार की सुरक्षा तकनीक है जो यह निश्चित करती है एक आपके और सामने वाले के बिच हो रही चैट, ऑडियो कॉल या कोई वीडियो कॉल केवल आपके ही बिच में रहेगी। इसे कोई और एक्सेस नहीं कर पायेगा।

परन्तु फिर भी स्क्रीनशॉट, स्क्रीन रिकॉर्डिंग जैसी सुविधाएं आपकी गोपनीय बातों में सेंध जरूर लगा सकती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment