माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

क्या आप जानते हैं कि माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन था ? अगर नही तो इस लेख में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। हर पर्वतारोही का सपना होता है कि वह उसके जीवन में कम से कम एक बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई करे तथा उसके नाम इस ऊँचे पर्वत पर चड़ने का खिताब हो, आज तक 3,448 पर्वतारोही माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई कर चुके हैं तथा 308 लोग इस पर चढ़ाई में अपनी जान गवा चुके हैं। यहा पड़ी लोगो की लाश का उपयोग पर्वतारोही landmark के रूप में करते हैं।

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

माउंट एवरेस्ट पर चड़ने वाले पहले व्यक्ति थे एडमंड हिलेरी और नेपाली मूल के भारतीय नागरिक तेन्जिंग नॉरगे। माउंट एवरेस्ट की कुल ऊँचाई 8,848.86 मी. है। यह नेपाल, तिन्ग्री काउंटी, श्याग्ज़े, तिब्बत, चीन में फैला हुआ पर्वत है। यह हिमालय का एक हिस्सा है, इसको नेपाल में सगरमाथा कहा जाता है तथा तिब्बत में इसका नाम चोमोलंगमा है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

तेन्जिंग नॉरगे

तेन्जिंग नॉरगे का जन्म 29 मई 1914 को उत्तरी नेपाल में हुआ था इनका मूल नाम नांगयाल वंगड़ी है। इनको 29 मई सन् 1953 को अपने सातवें प्रयास में माउंट एवरेस्ट पर चढाने में सफलता मिली थी। यह ‘हिमालय पर्वतारोहण संस्थान’ के निर्देशक भी रह चुके हैं।

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

एडमंड हिलेरी

एडमंड हिलेरी और तेन्जिंग नॉरगे ने एक साथ चढ़ाई की थी। यह दोनों माउंट एवरेस्ट पर पहला कदम रखने वाले व्यक्ति है जिन्होंने सबसे पहले माउंट एवरेस्ट पर चढ़ कर दिखाया था। एडमंड हिलेरी का जन्म २० जुलाई १९१९ को ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में हुआ था।

एवरेस्ट पर चढ़ने वाला प्रथम व्यक्ति कौन है

FAQs

माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले व्यक्ति का नाम क्या है?

माउंट एवरेस्ट पर सबसे पहले तेन्जिंग नॉरगे और एडमंड हिलेरी चढ़े थे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment