गठबंधन सरकार किसे कहते हैं

गठबंधन सरकार किसे कहते हैं

No Comments

Photo of author

By Sachin Dangi

आज आप जानेंगे कि गठबंधन सरकार किसे कहते हैं तथा गठबंधन सरकार कैसे बनती है?

इस लेख में गठबंधन सरकार से जुड़े प्रमुख प्रश्नों के उत्तर दिए गये हैं, अगर आप गठबंधन सरकार से जुड़े प्रश्नों के उत्तर की तलाश में है तो यह लेख आपके लिए ही है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

गठबंधन सरकार किसे कहते है?

अगर किसी एक राजनीतिक पार्टी के पास बहुमत नही होता है तो वह किसी अन्य पार्टी के साथ मिल कर सरकार बना सकती है अगर उस पार्टी को कोई आपत्ति ना होतो। इस प्रकार से बनी सरकार को ही गठबंधन सरकार कहा जाता है। किसी पार्टी के पास अगर बहुमत है तो अन्य पार्टिया गठबंधन कर भी उस एक पार्टी से अधिक सीट नही ला सकती है इसीलिए बहुमत न होने पर ही गठबंधन सरकार बन सकती है।

भारत में सबसे पहले 1977 गठबंधन सरकार बनी बनी थी साथ ही विदेशो में भी गठबंधन सरकार बनती है। 1975 में देश में आपातकाल लगा था जिसके बाद आई राजनीतिक अस्थिरता के कारण 1989 में भारत में दूसरी बार गठबंधन सरकार बनी।

गठबंधन के प्रकार-

  1. संसदीय
  2. चुनावी
  3. सरकार संबंधी

संसदीय

अगर चुनाव में किसी भी एक दल को बहुमत नही मिलता है तो वह अन्य दुसरे एक या उससे अधिक दलों के साथ मिल कर जब सरकार बनता है तब उसे संसदीय गठबंधन सरकार कहते है।

चुनावी

आपसी सहमति होने के बाद किसी राजनीतिक दल के प्रत्याशियों अपना नाम चुनाव से पहले वापस लेलेता हैं तो इस सब के बीच जो प्रक्रिया होती है उसे चुनावी गठबंधन कहा जाता है।

सरकार संबंधी गठबंधन

राष्ट्रिय आपातकाल की स्थिति में जब सभी राजनीतिक दल एक हो जाते हैं तथा आपस में गठबंधन कर लेते हैं उसे ही सरकार संबंधी गठबंधन कहते है |

कैसे काम करती है गठबंधन सरकार

गठबंधन में हमेशा दो या दो से अधिक राजनीतिक दल का होना तय है पर कम से कम दो राजनीतिक दल अवश्य होते ही है। इसीलिए पार्टी अपने प्रतिनिथि को पद दिलाने की कोशिश में रहती है पर शर्तो और परिस्थिती को ध्यान में रखते हुए एक व्यक्ति को चुना जाता है इसी कारण गठबंधन सरकार में मतभेद होना आम बात है सरकार की बीच काल में ही टूटने की सम्भावना भी रहती है।

FAQs

गठबंधन सरकार का अर्थ है?

किसी एक राजनीतिक दल को बहुमत नहीं मिलने पर किसी अन्य राजनीतिक दल के साथ गठबंधन करके के बाद बनाने वाली सरकार को गठबंधन सरकार कहा जाता है |

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment