Chiku Ko English Mein Kya Kahate Hain

चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं और क्यों है ये सेहत के लिए फायदेमंद ?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

Chiku in English : चीकू एक प्रकार का फल है। जो कि खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसको खाने के काफी सारे फायदे हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद हैं और इसे दवाई बनाने में भी उपयोग में लाया जाता है। आज इस लेख में हम जानेंगे कि Chiku Ko English Mein Kya Kahate Hain – चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं? साथ ही साथ यह भी जानेंगे कि किस प्रकार यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

Chiku Ko English Mein Kya Kahate Hain

चीकू के अंग्रेजी में कई नाम हैं। चीकू को इंग्लिश में Sapota, Naseberry, Sapodillo Plum और Achras Sapota कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मणिलकारा ज़ापोटा (Manilkara zapota) है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

चीकू है सेहत के लिए फायदेमंद

चीकू हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह सर्दी, खांसी ठीक करने में सहायक है और इसमें डायरिया रोधी, एंटीबायोटिक, एंटीहाइपरग्लाइसेमिक और हाइपरकोलेस्टेरेमिक गुण भी होते हैं।

फाइबर युक्त

चीकू में डायट्री फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से ये कब्ज़ जैसी समस्याओं को दूर करने की क्षमता रखता है व इन्फेक्शन्स से बचाता है। चीकू से बना काढ़ा दस्त का एक अच्छा इलाज है एवं यह फल बवासीर और पेचिश को कम करने में भी मददगार सिद्ध होता है।

एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

चीकू में टैनिन की मात्रा अधिक होने के कारण यह एक अच्छा एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। यह IBS, एन्टेरिटिस, गैस सम्बन्धी समस्याओं की रोकथाम करने में सक्षम है। चीकू का प्रयोग सूजन और दर्द कम करने के साथ ही साथ गठिया का उपचार करने में भी किया जाता है।

एंटीडायबिटिक और एंटी-लिपिडेमिक गुण

नए शोध बताते हैं कि चीकू फल ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक है। चीकू पत्तियां और इसके गूदे का अर्क ग्लाइकेमिया, इंसुलिन, लेप्टिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम कर सकता है। यह वजन कम करने में भी उपयोगी साबित हो सकता है।

सर्दी खांसी का उपचार का उपचार करने में सक्षम

चीकू पुरानी खांसी को जड़ से हटाने में सक्षम है। यह श्वसन तंत्र से कफ को हटाने में सक्षम होने के कारण सर्दी और खांसी का सही उपचार करने में समर्थ है।

कैंसर जैसी बिमारियों से सुरक्षा

चीकू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, डाइटरी फाइबर और अन्य पोषक तत्व कैंसर जैसी बिमारियों से लड़ने हेतु शरीर को सुरक्षा कवच प्रदान करता है और ट्यूमर की ग्रोथ को रोकता है।

प्रेग्नेट महिला हेतु उपयोगिता

प्रेग्नेंट महिला को चीकू का सेवन करना चाहिए। यह कमजोरी को दूर करता है तथा घबराहट एवं चक्कर आने जैसी समस्याओं का निवारण करता है।

इन सब के अलावा चीकू त्वचा एवं बालों के लिए भी उपयोगी सिद्ध होता है और आपकी आँखों के लिए भी फायदेमंद है।

निष्कर्ष:

आज आपने जाना कि चीकू को इंग्लिश में क्या कहते हैं। उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए ज्ञानवर्धक रही। इसी प्रकार के और भी सवालों के जवाब के लिए आप ज्ञानग्रंथ (GyaanGranth) को गूगल पर खोज सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment