जो वेतन लेकर काम करता है उसे क्या कहते हैं

जो वेतन लेकर काम करता है उसे क्या कहते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

अगर आप जानना चाहते हैं कि जो वेतन लेकर काम करता है उसे क्या कहते हैं तो आप एक दम सही जगह पर आ पहुचे है इस लेख में हम आपको बताएँगे कि जो वेतन लेकर काम करता है उसे क्या कहते हैं?

हर कोई जीवन व्यतीत करने के लिए तथा अपने जरूरत की चीजो को खरीदने के लिए कुछ न कुछ काम करता है जिसके बदले में उसे पैसे मिलते है। हर किसी को उसके काम तथा योग्यता के आधार पर वेतन दिया जाता है। इसके अलावा व्यापार से भी पैसे कमाए जाते हैं जिसमे वस्तुओ को बेच कर मुनाफा कमाया जाता है यहा वस्तु की मांग पर उसकी कीमत निर्धारित होती है और उसमे मुनाफा जोड़ कर उसे बाज़ार में बेचा जाता हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जो वेतन पर काम करता है वो किसी के लिए काम करता है उसका स्वयं इस काम से सीधा सम्बन्ध नही होता है इसीलिए उसे काम के बदले में कीमत चुकाई जाती है। वेतन देने का समय निर्धारित होता है या तो प्रतिदिन या फिर महीने के आधार पर वेतन दिया जाता है। अच्छे वेतन के लिए एक अच्छी जॉब का होना जरुरी है इसीलिए शिक्षा को महत्व दिया जाता है ताकि युवाओ को भविष्य में अच्छा वेतन मिल सके।

जो वेतन लेकर काम करता है उसे क्या कहते हैं?

जो वेतन लेकर काम करता है उसे वैतनिक या कर्मचारी कहते हैं। यह व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति के लिए काम करता है तथा उसके बदले में पैसे लेता है, यह व्यापार के लिए स्वयं सम्पति नहीं लगाता है बल्कि दुसरे के द्वारा स्थापित व्यापार में सहभागी होता है, अधिकांश मामलो में इनके पास निर्णय लेने का अधिक्र नहीं होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment