मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें

मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

आज कल हर कोई मोबाइल का उपयोग करता है और कई प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए महंगे मोबाइल खरीदना पसंद करता है जैसे जिसकी Storage और Ram ज्यादा हो, जिसका battery लम्बा चलता हो ताकि उसे बार बार Charge न करना पड़े और तुरंत Charge भी हो जाए ताकि आपको घंटो उसके चार्ज होने का इंतजार न करना पड़े और न हि आपको कही जाने में समस्या आये क्योकि हर जगह चार्जिंग करने के लिए बोर्ड नही मिल पाते, अगर आप कही घुमने जाते हैं तो फिर आपको लो Battery की समस्या का सामना करना पड़ता है। पर मोबाइल तो एक मशीन है जिसमे कभी भी खराबी आ सकती है। बहुत सी बार मोबाइल चार्ज नही होता है तो हम परेशान हो जाते हैं कि मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए इस बारें में आपको इस आर्टिकल में बताया गया है कि अगर चार्जिंग पर लगाने पर भी आपका मोबाइल चार्ज न हो रहा है तो क्या करें।

मोबाइल चार्ज नहीं हो रहा है क्या करें

नीचे दिए गये उपायों को आजमा कर देखे –

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

USB केबल चेक करें

अगर आपका मोबाइल चार्जिंग पर लगाने के बाद भी चार्ज नही हो रहा तो आपको सबसे पहले अपने चार्जर की केबल को adapter से निकाल कर किसी दुसरे चार्जर के adapter में लगा कर चेक करना चाहिए कही आपकी केबल तो खराब नही हो गयी है।

Adapter चेक करें

Adapter को किसी चालू USB के साथ लगा कर चेक करें अगर मोबाइल चार्ज हो रहा है तो आपका Adapter सही है कुछ और ही समस्या है। क्योकि अधिकतर लोग Adapter को चेक नही करते हैं और मोबाइल को सर्विस पर डाल देते हैं।

पोर्ट में गंदगी का होना

कई बार पोर्ट में गंदगी जैसे धुल आदि जम जाती है, जिस कारण मोबाइल चार्ज नही होता है और हम उसे ठीक कराने दूकान पर पहुच जाते हैं और दुकानदार केवल गंदगी साफ कर हमसे अच्छी खासी रकम ले लेता है इसीलिए सबसे पहले पोर्ट को साफ कर देख ले की मोबाइल चार्ज हो रहा है कि नही।

बैटरी का पुराना होना

अगर आपका मोबाइल पुराना हो चूका है तो उसकी बैटरी के खराब होने के काफी चांस है इसीलिए अगर सभी तरीको को अजमाने के बाद भी आपका मोबाइल चार्ज नही हो रहा है तो आपको उसकी बैटरी बदलने की जरूरत होगी या फिर आपको बैटरी बदलवाने Service Center जा कर उसे चेक करवाना चाहिए की समस्या क्या है। बैटरी की कीमत मोबाइल के ब्रांड पर निर्भर है।

बैटरी की देखभाल कैसे करें

  • मोबाइल को पूरा डिश चार्ज न होने दें।
  • 15 परसेंट बैटरी होने के पहले मोबाइल चार्ज कर लें।
  • हो सके तो रोज 100 percent बैटरी चार्ज न करें।
  • कंपनी का ही चार्जर use करें।
  • बार बार मोबाइल चार्ज करने से बचें।

FAQs

phone charge nahi ho raha hai kya kre?

यदि फ़ोन चार्ज नहीं हो रहा है तो उसे रिपेयर करवाए, Adapter चेक करें, USB Cable चेक करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment