कॉल क्यों नहीं जा रहा है

कॉल क्यों नहीं जा रहा है? यह है Solution

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने मोबाइल से किसी को Call करते हैं और कॉल नही लगता या तो फ़ोन कनेक्ट होने की प्रोसेस होती है पर सामने वाले को कॉल नही लग पाता है। ऐसी समस्या कई लोगो को आती है यह आम बात है पर कई बार हमे किसी को जरुरी कॉल करना होता है और हम इस समस्या से लम्बे समय तक नही जूझ सकते हैं, तो हम कई तरीको को अपना सकते हैं जो आपको इस लेख में मिल जाएँगे। मोबाइल फ़ोन एक गेजेट है और इनमे कई बार समस्याएँ आ सकती है, जिस कारण यह सही ठंग से काम नही करते हैं और हमे परेशान होना पड़ता है कॉल का न लगना एक ऐसी समस्या से जिससे एक मोबाइल यूजर उसकी लाइफ में कई बार जूझता है और वह यह सोचता है कि कॉल क्यों नहीं जा रहा है। तो आइये जानते हैं कॉल नही जाने के कारण और निवारण।

कॉल क्यों नहीं जा रहा है

किसी इंसान को कॉल करने पर कॉल नही लगने के कई कारण है जिसमे नेटवर्क का ना होना, फ़ोन की सेटिंग में गड़बड़ होना, सिम डैमेज होना, सामने वाले का कॉल Divert या Forwarding पर हो, बैलेंस ना हो, कॉल Disabled पर हो आदि।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

नेटवर्क का ना होना

बहुत सी बार मोबाइल में नेटवर्क न होने की वजह से कॉल कोनेंक्ट नही होता है, सबसे पहले यह चेक करें कि अपने मोबाइल में नेटवर्क है या नही, अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क नही है तो अभी आप जिस स्थान पर है वहा से दुसरे स्थान पर जा कर नेटवर्क चेक करें हो सकता है उस जगह पर नेटवर्क न हो। अगर आपके मोबाइल में नेटवर्क है फिर भी कॉल कनेक्ट नही हो रहा है तो कस्टमर केयर पर कॉल करें। निचे आपको सभी सिम के कस्टमर केयर नंबर मिल जाएँगे। अधिकांश कंपनी का कस्टमर केयर नंबर 198 ही होता है।

BSNL – 1800-180-1503

Vodafone – 9820098200

Tata Docomo – 1860-266-5555

Airtel – 121

Idea – 1800 270 0000

Jio – 1860-893-3333

VI – 199 

फ़ोन की सेटिंग में गड़बड़ होना

अगर आपका 4g फ़ोन है तो हो सकता है आपने VoLTE को गलती से ऑफ कर दिया हो, या सिम को ही ऑफ कर दिया हो। ऐसी समस्या आने पर फ़ोन की सेटिंग में जा कर आपको सर्च में नेटवर्क टाइप करना है फिर उसे ओपन कर चेक करना है कि आपकी सिम और VoLTE ऑन है या ऑफ अगर ऑफ है तो उसे On कर लें।

सिम डैमेज होना

कई बार मोबाइल स्लॉट में लगी सिम डैमेज हो जाती है या सही से लगी नही होती है, जिस कारण कॉल नही लगता है इसके लिए अपने मोबाइल को निकाल कर उसे चेक कर ले कि वह डैमेज तो नही है या फिर गलत तरीके से स्लॉट में तो नही लगा है।

सामने वाले का कॉल Divert या Forwarding पर हो

बहुत सी बार आप जिसे कॉल करने का प्रयास करते हैं उसका कॉल Divert या Forwarding पर हो सकता है जिस कारण उसका कॉल नही लगता है ऐसे में आप कुछ नही कर सकते हैं अगर यूजर ने कॉल Forwarding पर रखा है और उसका दूसरा नंबर भी बंद है तो आपका कॉल कनेक्ट नही होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment