महाभारत में कितने लोग मारे गए?

महाभारत में कितने लोग मारे गए?

No Comments

Photo of author

By Pooja Sharma

महाभारत महाकाव्य का नाम सुन कर सभी के दिमाग में पांड्वो और कोरवो के बिच हुए युद्ध की घटना से जुड़े प्रश्न उठते है जिन प्रश्नों में मुखयतः महाभारत में कितने लोग मारे गए थे यह प्रश्न होता है, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि महाभारत में कितने लोग मरे थे तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

महाभारत में कितने लोग मारे गए?

महाभारत से कई बात सिखने को मिलती हैं जिसमे सबसे महत्वपूर्ण है कि सत्य के लिए युद्ध करना ही पड़ता है चाहे अपनों के खिलाफ ही युद्ध भूमि में क्यों न उतरना पड़े और युद्ध में जन धन की हानि तो निश्चित है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

महाभारत का युद्ध 18 दिनों तक चला था तथा इस युद्ध के समाप्त होते होते लगभग 39 लाख 40 हज़ार लोगो की मौत हो चुकी थी। इस युद्ध में पितामाह, पिता, पुत्र सभी ने हिस्सा लिया था, केवल कौरवो और पांड्वो का ही नही और कई राजाओ के वंश पर इस युद्ध का असर पड़ा था क्योकि इस महाभारत के युद्ध में कई राजाओं ने भाग लिया था जिनकी सेना के भी कई सेनिको की मृत्यु हो गयी थी इसीलिए इस युद्ध में लगभग 40 लाख लोगो की मृत्यु हुई थी। वैज्ञानिको ने कुरुक्षेत्र में कई भाले और हथियार के अवशेष पाए है जो यह सिद्ध करते हैं कि महाभारत का युद्ध सत्य घटना है।

FAQs

भीष्म पितामह की आयु कितने वर्ष की थी?

भीष्म पितामह की आयु 170 वर्ष वर्ष की थी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment