इंटरनेट का प्रयोग करने वाले को क्या कहा जाता है?

इंटरनेट का प्रयोग करने वाले को क्या कहा जाता है?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट का प्रयोग करने वाले को क्या कहा जाता है? अगर नहीं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़े इसमें आपको इसका उत्तर मिल जाएगा क्योकि आप भी एक इन्टरनेट यूजर है और आप इस बारें में जरुर पता होना चाहिए।

इंटरनेट का प्रयोग करने वाले को क्या कहा जाता है?

इंटरनेट का प्रयोग करने वाले को नेटिज़न (Netizen) कहते हैं। दुनिया की आबादी 8 billion का आकड़ा पार कर चुकी है इन मेसे 5..07 billion लोग इन्टरनेट का उपयोग करते हैं। इन्टरनेट का उपयोग इतना सरल है कि इसका उपयोग करने वाले लोगो की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इन्टरनेट कई क्षेत्रो में काम आता है जैसे – जानकारी संग्रहित करने में, जानकारी साझा करने में, शिक्षा, विज्ञान, अन्तरिक्ष आदि के क्षेत्र में, मनोरंजन के लिए इत्यादि। इन्टरनेट इस आधुनिक युग का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है इसके बिना संसार की कल्पना करना असम्भव सा लगता है। जिन कामो को करने में पहले घंटो का समय लग जाता था आज इन्टरनेट की सहायता से वह कुछ ही मिनट में हो जाते हैं। समय के साथ इन्टरनेट को और तेज और बेहतर बनाया जा रहा है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

विंटन ग्रे सेर्फ को इन्टरनेट का पिता कहा जाता है जिनका जन्म जन्म 23 जून, 1943 को अमेरिका में हुआ था, इन्हें कई पुरस्कारों से समानित किया जा चूका है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment