मार्टिन लूथर कौन था?

मार्टिन लूथर कौन था?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि मार्टिन लूथर कौन था?

मार्टिन लूथर कौन था

मार्टिन लूथर (Martin Luther) का जन्म 1483 में हुआ था, इन्हें प्रसिद्धि इनके प्रोटेस्टवाद नामक सुधारात्मक आन्दोलन को प्रारम्भ करने के बाद मिली थी। यह जर्मनी के निवासी थे जहा यह धर्मशास्त्री, पादरी, धर्म सुधारक के रूप में जाने जाते थे। इनके द्वारा जिस प्रोटेस्टिज्म सुधारान्दोलन की शुरुवात हुई थी इस आन्दोलन ने पश्चिमी यूरोप को विकास की राह दिखाई थी।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

सेक्सनी राज्य के इस्लीडेन नामक गांव में जन्मे इस इंसान ने पश्चिमी यूरोप की छवि ही बदल कर रख दी थी। इनके पिता हैंस लूथर एक खान के मजदूर थे जो आठ बच्चो के पिता थे। एरफुर्ट के विश्वविद्यालय से मार्टिन ने एम॰ए॰ की डिग्री प्राप्त की थी। इनके पिताजी चाहते थे कि यह कानून की शाखा में अध्यन करें पर वहा का मौसम इतना खराब रहता था कि वहां तूफ़ान आते रहते थे तो इस बात को मार्टिन ने गंभीर ले लिया तथा सन्यास लेने का विचार किया और 1505 में ही संत अगस्तिन के संन्यासियों के धर्मसंघ के सदस्य बन गये, लूथर बहुत ही समझदार थे उनके संघ ने उन्हें विट्टेनबर्ग विश्वविद्यालय भेज दिया जहा वो धर्मविज्ञान में डाक्टरेटर बने और अपने सन्यासी संघ के प्रांतीय अधिकारी भी बन गये।

इन्होने बाइबिल की व्याख्या भी कि था उनका कहना था कि बपतिस्मा संस्कार के बाद भी मनुष्य पापी ही रह जाता है तथा धार्मिक कार्यों द्वारा कोई भी पुण्य नहीं अर्जित कर सकता अत: उसे ईसा पर भरोसा रखना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment