ज्यादा टेंशन लेने से कौन सी बीमारी होती है

अगर आप लेते हैं ज्यादा टेंशन तो हो सकती हैं यह गंभीर बीमरियां

No Comments

Photo of author

By Falguni

अगर आप ज्यादा टेंशन लेते हैं तो आपको कुछ समय बाद कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं ज्यादा टेंशन लेने के नुकासान भी होते हैं। आज के समय में लोग बहुत ज्यादा टेंशन लेते हैं जिस कारण उन्हें कम उम्र में ही कई तरह की बीमारियाँ जकड़ लेती है। तनाव हर किसी को रहता है पर यदि आप हर समय और हर बात का तनाव लेने लगे हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करना होगा और चिकित्सक को दिखाना होगा। ज्यादा तनाव लेना खतरनाक शाबित हो सकता है। मानसिक रोगों को नज़रंदाज़ करना भारी पड़ सकता है परन्तु लोग इन्हें गम्भीरता से नही लेते हैं ज्यादा तनाव भी मानसिक रोगों के अंतर्गत आता है। आगे इस Article में आप जानेंगे कि ज्यादा टेंशन लेने से कौन सी बीमारी होती है।

ज्यादा टेंशन लेने से कौन सी बीमारी होती है?

ज्यादा तनाव आपको बीमार कर सकता है इसीलिए तनाव से बचने के लिए कहा जाता है। तनाव के कारण शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं जिसका असर शरीर के अंगो पर पड़ता है और बीमारियाँ जकड़ सकती है। तनाव के कारण पाचन भी बिगड़ जाता है और जरुरी पौषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं। आइये जानते हैं कि अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो आपको कौन कौन सी बीमारी हो सकती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

Anxiety (एंग्जाइटी)

एंग्जाइटी एक ऐसा रोग है जिसमे चिंता, डर का आभास हर समय रहता है, अगर आप ज्यादा तनाव में रहते हैं तो आप Anxiety (एंग्जाइटी) से ग्रसित हो सकते हैं। महानगरो में लोग बहुत ज्यादा मात्रा में इस बीमारी से ग्रसित है जो उनके जीवन पर बहुत बुरा असर डाल रहा है। हमेशा नकारात्मक विचार आते हैं और हर कार्य को करने से पहले डर लगता है, एंग्जाइटी कई तरह की होती है।

अवसाद (Depression)

अगर आप ज्यादा टेंशन लेंगे तो आप अवसाद के शिकार हो सकते हैं, Depression में इंसान खुद को अकेला, लाचार महसूस करता है। अवसाद से पीड़ित इंसान पूरी तरह से उदासीन हो जाता है जिसके लिए ख़ुशी, सम्बन्ध, दोस्त कोई मायने नही रखते हैं। अवसाद का इलाज सम्भव है इसके लिए बाज़ार में दवाईयां मोजूद है और डॉक्टर्स की मदद भी ली जाती हैं, अवसाद एक आम समस्या है पर समाज में इसे लेकर कई तरह के विचार बनाए जाते हैं।

अगर आप लेते हैं ज्यादा टेंशन तो हो सकती हैं यह गंभीर बीमरियां

पाचन तंत्र सम्बन्धी रोग (Digestive problems)

बहुत ज्यादा तनाव आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ देता है, जिससे पेट में दर्द, अपच, कब्ज की बीमारी हो जाती है। अधिकांश लोगो में पाया गया है कि अगर वो तनाव में होते हैं तो उनका पाचन तंत्र खराब हो जाता है।

सिर दर्द (Headaches)

सिरदर्द का मुख्य कारण तनाव को माना गया है, अगर आप अत्यधिक तनाव में होते है तो आप सिर दर्द करने लगता है। अधिकतर लोग तनाव के बाद सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं और ज्यादा तनाव के कारण सिरदर्द की समस्या आम हो गयी है।

हृदय रोग (Heart disease)

टेंशन लेने से हृदय पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है इससे आपको दिल सम्बन्धित कई बीमारिया हो सकती है जिसमे हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक आते हैं। ज्यादा तनाव हृदय को कमजोर करता है इसीलिए ज्यादा तनाव नही लेना चाहिए।

अनिंद्रा (Sleep problems)

आज के समय लोग अनिंद्रा से काफी परेशान है जिसका एक कारण मोबाइल का ज्यादा उपयोग भी है पर आपको बतादे कि ज्यादा तनाव भी अनिंद्रा का मुख्य कारण है अगर आप ज्यादा टेंशन लेंगे तो आप को अनिंद्रा का सामना करना पड़ सकता है।

अनियंत्रित वजन (Effect on weight)

सामान्य से ज्यादा तनाव आपके वजन पर भी प्रभाव डालता है क्योकि तनाव से पाचन क्रिया प्रभावित होती है जिससे या तो आप अधिक खाना खाने लगते है या कम जिससे आपके वजन पर प्रभाव पड़ता है।

स्मृति और एकाग्रता हानि (Memory and concentration impairment)

ज्यादा तनाव आपके दिमाग को बुरी तरह से प्रभावित करता है जिस कारण आपके सोचने, याद रखने की शक्ति पर प्रभाव पड़ता है और आप आसानी से चीजों को याद नही कर पाते हैं तथा एकाग्रता में भी समस्या आती है।

FAQs

टेंशन कम कैसे करे?

पसंदीदा काम करें, कही घुमने निकल जाए, संतुलित खाना खाएं, मैडिटेशन करें, समय पर काम करें, सही से नींद लें आदि।

क्या नशा करने से अवसाद होता है?

जी हाँ! नशा अस्थायी रूप से प्रसन्न कर सकता है परन्तु यह भविष्य में अवसाद का कारण बनता है और मानसिक रोगों का कारण भी बनता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment