कुत्ते का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है?

कुत्ते का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

कुत्ता एक ऐसा जानवर है जो बहुत ही वफादार माना जाता है, कई लोगो को इसे पालना बड़ा पसंद होता है। कुछ लोगो को कुत्तो से डर भी लगता है इसीलिए वो कुत्तो से दुरी बना कर रखते हैं। यह जानवर अगर किसी के घर पर होता है तो उसे एक परिवार के सदस्य की तरह रखा जाता है। कुत्तो की कई नस्ले होती है और कुत्ते कई रंगो में पाए जाते हैं अधिकतर कुत्ते काले, सफेद तथा भूरे रंग के होते हैं। कुत्तो की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नस्लों में लेब्रेडोर, जर्मन शेफर्ड, बैल डॉग, गोल्डन रिट्रीवर आदि शामिल है। कुत्ते की सामान्य उम्र 15 साल होती है, कुत्ते की सूंघने तथा भागने की क्षमता काफी तेज होती है इसीलिए सुरक्षा के लिए तथा पुलिस, आर्मी में भी इनका उपयोग किया जाता है। कुत्ता सर्वाहरी जीव है जो सब्जी, मांस, मछली सब खा सकता है। आगे आप जानेंगे कि कुत्ते का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है?

कुत्ते का दिल 1 मिनट में कितनी बार धड़कता है?

कुत्ते की धड़कन उसकी उम्र तथा उसके वजन पर निर्भर करती है, एक छोटे कुत्ते का ह्रदय एक मिनट में 120 से 160 बार धड़कता है तथा बड़े तथा भारी कुत्ते जिनका वजन 30 पौंड या उससे ज्यादा होता है उनका दिल एक मिनट में 60 से 120 बार धडकता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

FAQs

कुत्ते का दिल एक मिनट में कितनी बार धड़कता है?

एक छोटे कुत्ते का ह्रदय एक मिनट में 120 से 160 बार धड़कता है भारी कुत्ते जिनका वजन 30 पौंड या उससे ज्यादा होता है उनका ह्रदय एक मिनट में 60 से 120 बार धडकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment