डर दूर करने

मेन्टल हेल्थ: देखिये जब पेंगुइन पानी से डरने लगी तो क्या हुआ?

No Comments

Photo of author

By Falguni

मेंटल हेल्थ एक ऐसा टॉपिक है जिसपर अब थोड़ा थोड़ा खुलकर विचार हमारे देश में भी होने लगा है। परन्तु इस पर ध्यान देने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। यदि हम मानसिक विकारों को दूर न करें तो इससे फिजिकल प्रॉब्लम्स भी बढ़ने लगती हैं। फोबिया, डर, एंग्जायटी, ओवरथिंकिंग जैसी समस्याएं हमारे समाज में अपने पैर पसार चुकी हैं और कोरोना काल के बाद से तो हमारे आस पास के काफी लोग इससे प्रभावित हुए हैं। आज हम शेयर कर रहे हैं एक ऐसा वीडियो जिसमें एक पेंगुइन पानी से डरने लग जाती है! इसमें आप देख पाएंगे कि किस तरह से रेस्क्यू करने वाला व्यक्ति उसका डर दूर करने का प्रयास करता है। साथ ही यह भी जानेंगे कि इस पेंगुइन से आप क्या सिख सकते हैं।

ध्यान से देखिये इस वीडियो को इसमें किस तरह से पेंगुइन को रेस्क्यू करने वाले व्यक्ति को सौंपा जाता है और फिर वह उसे लेजाकर पानी में छोड़ने का प्रयास करता है किन्तु वह जाती ही नहीं! न ही पानी में रहकर भोजन भी कर पाती है!

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

फिर धीरे-धीरे इस व्यक्ति के प्रयासों के बाद वह पेंगुइन अपना डर भूल जाती है और अंत में अन्य पेंगुइन्स के साथ उसे छोड़ दिया जाता है।

यह वीडियो दी डोडो चैनल ने यूट्यूब पर शेयर किया है और लेख लिखे जाने तक इस्पे 5 मिलियन व्यूज हैं।

इससे हमें क्या सीख मिलती है?

इस वीडियो से हमें निम्न बातें सीखने को मिलती हैं जो आपको गाँठ बांध लेनी चाहिए।

डर का सामना करने का प्रयास करें

डर से न डरें, हो सकता है कोई काम करने में आपको डर लग रहा हो तो उसे एक ही बार में करने का प्रयास न करें। धीरे-धीरे करके स्टेप बाय स्टेप उसे करें। उदाहरण के तौर पर यदि आपको अँधेरे कमरे में सोने से डर लगता है और आप बड़ा सा बल्ब या ट्यूबलाइट जला कर सोते हैं तो धीरे-धीरे करके कम वोल्टेज वाला बल्ब, लाइट लगाएं और उसे हर थोड़े दिन में और कम करते जाएं।

मदद लें

किसी से सहायता मांगने में कोई बुराई नहीं है। यदि आप कोई कार्य स्वयं से नहीं कर पा रहे या किसी कार्य को करने में आपको भय लगता है तो किसी अन्य व्यक्ति की सहायता से आपने अपने भय को दूर भगा सकते हैं और साथ ही अपना कार्य भी सम्पादित कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आपको नदी पर बने किसी ब्रिज को क्रॉस करना है और आप दोनों तरफ पानी देखकर यह नहीं कर पा रहे तो किसी का हाथ पकड़कर भी आप आगे बढ़ सकते हैं।

खुद को रिवॉर्ड दें

जिस तरह उस पेंगुइन को पानी में जाने (डर दूर करने) के लिए रिवॉर्ड में मछली खाने हेतु दी जा रही है उसी प्रकार से आप भी अपने छोटे-छोटे स्टेप्स लेकर जब धीरे-धीरे अपना भय दूर भगाते जा रहे हों तो खुद को रिवॉर्ड दें और स्वयं को और उत्साहित करें।

निष्कर्ष

जिस तरह इस पेंगुइन का अस्तित्व पानी से ही जुड़ा है उसी तरह आपका अस्तित्व भी भौतिक दुनिया से, यहां की समस्याओं से और अन्य वस्तुओं से जुड़ा हुआ है। इनमें से किसी का भी भय आपके भीतर हो तो उसका सामना कीजिये और डर दूर करने का प्रयास कीजिये। इसके लिए छोटे-छोटे स्टेप्स लीजिये और अपनों की सहायता लीजिये।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment