नवजात शिशु दिन में कितनी बार पॉटी करता है?

नवजात शिशु दिन में कितनी बार पॉटी करता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

जब भी कोई महिला पहली बार माँ बनती है और नन्हे से बच्चे की देखभाल करती है तो उसके मन में कई प्रश्न आना सामान्य बात है। कई माताओ के दिमाग में यह सवाल भी उठता है कि नवजात शिशु दिन में कितनी बार पॉटी करता है?

अगर आप भी जानन चाहते हैं कि नवजात शिशु दिन में कितनी बार तक पॉटी करता है तो इस आर्टिकल में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। और साथ ही शिशु की देखभाल सम्बन्धित और भी महत्वपूर्ण बातें जानने को मिल जाएगी अगर जानकारी अच्छी लगे तो इसे जरुर शेयर करें।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

नवजात शिशु दिन में कितनी बार पॉटी करता है?

एक नवजात शिशु दिन में 3 से 6 बार पॉटी कर सकता है और साथ ही वह हर एक घंटे में एक बार पेशाब भी करेगा यह पूरी तरह से सामान्य है। इसीलिए नवजात शिशु को एक दिन में 6 से 10 डायपर की जरूरत पड़ती है।

अगर आपका बच्चा बार बार मल त्याग कर रहा है तो इसका अर्थ ही उसे दस्त लग चुके हैं और ऐसी स्थित में आपको उसे डॉक्टर को जरुर दिखाना चाहिए साथ ही इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि बच्चे को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, डॉक्टर की सलाह के बाद उसे नमक चीनी का घोल दें तथा अगर बच्चा आहार लेने लगा है तो उसे केले का सेवन करा सकते हैं।

दूध पीने के तुरंत बाद अगर शिशु मल त्याग करता है तो आपको घबराने की जरूरत नही है यह एक सामान्य बात है क्योकि बच्चो अकसर स्तनपान के बाद मलत्याग करते है। याद रहें पहले महीने में नवजात शिशु को दिन में लगभग 8 से 12 बार दूध पिलाना चाहिए।

बच्चे का समय समय पर डायपर बदलते रहना चाहिए एक दिन में कम से कम 6 से 10 डायपर की जरूरत पड़ सकती है जैसे ही आपको लगे कि डायपर गिला हो गया है उसे तुरंत बदलदे क्योकि बच्चे की स्किन संवेदनशील होती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment