इंदौर कितने किलोमीटर में फैला हुआ है?

इंदौर कितने किलोमीटर में फैला हुआ है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

मध्यप्रदेश का प्रमुख शहर इंदौर जो देश का सबसे स्वच्छ शहर है और इंदौर सबसे स्वच्छ शहर का ख़िताब छः बार जीत चुका है। इंदौर शहर एक विकसित शहर है जहां आपको सभी प्रकार की सुविधाएँ मिल जाएगी, यहाँ अनेक प्रकार के औद्योगिक क्षेत्र, महाविद्यालय, बड़े बड़े मार्केट, सुविधायुक्त हॉस्पिटल, मनोरंजन के लिए अनेक स्थल, waterpark, माल्स आदि मोजूद है एवं यहाँ ५,००० से अधिक छोटे-बडे उद्योग हैं। इसे वाणिज्यिक राजधानी भी कहा जाता है यहाँ दुसरे शहरो से आकर भी बहुत से लोग रहते हैं जो या तो यहा जॉब करते हैं या व्यापार करते हैं या विद्यार्थी है। क्या आप जानते है कि इंदौर कितने किलोमीटर में फैला हुआ है? अगर नही तो इस लेख में आपको इसका जवाब मिल जाएगा।

इंदौर की कुल आबादी २०११ जनगणना के अनुसार 1,994,397 है जो अब अनुमानित रूप से 3,209,000 हो चुकी है। इंदौर को स्मार्ट सिटी बनाने की तेयारी चल रही है साथ ही इंदौर में यातायात सुविधाए भी सुचारू है एवं यहाँ एअरपोर्ट भी बने हुए है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

इंदौर कितने किलोमीटर में फैला हुआ है?

इंदौर 3898 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। इंदौर का नाम इंद्रेश्वर मंदिर के नाम पर इन्दुर रखा गया था जो समय के साथ बदल कर इंदौर हो गया है। इस मंदिर का निर्माण 1741 में किया गया था ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment