घर में कछुआ मरना शुभ या अशुभ?

घर में कछुआ मरना शुभ या अशुभ?

No Comments

Photo of author

By Pooja Sharma

हिन्दू धर्म में मान्यता है कि अगर आप कछुआ पालते हैं तो यह सुख समृद्धि तथा धन प्राप्ति के लिए शुभ होता है। क्योकि कछुआ विष्णु भगवान का रूप है। कुछ लोग ज़िंदा कछुआ पालते हैं तथा कुछ लोग कछुए की मूर्ति को रखते हैं। जो लोग जिन्दा कछुआ पालते हैं उनके मन में यह प्रश्न जरुर आता है कि घर में कछुआ मर जाए तो क्या होता है?

घर में कछुआ क्यों रखा जाता है?

आपने देखा होगा कि लोग अपने घर में, ऑफिस में या दुकान में जीवित या मुर्ति के रूप में कछुआ रखते हैं। पर आखिर कछुआ रखने से क्या होता है? तो आपको बतादें कि घर आदि जगहे कछुआ रखने से सकारात्मक वातावरण बना रहता है और यह अत्यधिक शुभ माना गया है। शास्त्रों के अनुसार कछुआ रखने से धन सम्बन्धित समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है तथा हमेशा सुख समृद्धि बनी रहती है। जो लोग घर में कछुआ रखते हैं उनके जीवन में अत्यधिक समस्याएँ नहीं आती है और यदि किसी प्रकार की समस्या आ भी जाती है तो जल्द ही व्यक्ति उससे बाहर आ जाता है। इसीलिए कछुएं को पालना अत्यधिक शुभ माना गया है, यह नकारात्मक ऊर्जा का नाश करता हैं और बुरी शक्तियाँ से भी हमारी रक्षा करता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

घर में कछुआ मर जाए तो क्या होता है?

किसी भी जीव की मृत्यु निश्चित है अगर आप घर पर कछुआ पालते हैं तो उसकी भी किसी ना दिन मृत्यु जरुर होगी और यह बिलकुल भी अशुभ नही है। बस आपको उसकी मृत्यु के बाद उसे किसी उचित जगह दफनाना होगा, आपको उसे कही भी खुले ने नही फेकना है। उस कचुएँ का अंतिम संस्कार सही से करें तथा किसी उचित स्थान पर ही उसे दफनाएं वरना आप पाप के भागीदार होंगे।

एक कछुए की उम्र 200 साल तक हो सकती है इसीलिए अगर आपने एक कम उम्र का कछुआ पाल कर रखा है तो इस बात की बहुत कम सम्भावना है कि उस कछुए की मौत आपके सामने हो जाए वह आपसे ज्यादा दिन जीवित रहने की क्षमता रखता है। इसीलिए आपको उसकी मृत्यु की चिंता करने की आवश्यकता नही है। बीमार होने पर या सही से खान पान का ध्यान न रखने पर कछुएं की मौत जल्द ही हो जाती है इसीलिए इन सभी बातों का ध्यान रखें और कछुएं की अच्छे से देखभाल करें।

घर में कछुआ मर जाए तो क्या होता है

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment