अनानास की तासीर ठंडी होती है या गर्म?

अनानास की तासीर ठंडी होती है या गर्म?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

अनानास जिसे इंग्लिश में पाइनऍप्पल कहते हैं यह एक उष्णकटिबन्धीय पौधे से प्राप्त फल है जिसका रस यानिकी जूस बहुत ही स्वादिस्ष्ट होता है एवं इस फल को ताजा काट कर भी खाया जा सकता है, इसका उपयोग सलाद के रूप में एवं फ्रूट-कॉकटेल के रूप में भी किया जाता है। अनानास के बहुत से फायदे भी होते हैं और अगर इसे ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो इसके नुकसान भी होते हैं। क्या आप जानते है की अनानास की तासीर ठंडी होती है या गर्म? अगर नही तो इस लेख में नीचे आपको यह भी पता चल जाएगा की अनानास की तासीर क्या होती है?

अनानास की तासीर ठंडी होती है या गर्म?

अनानास की तासीर ठंडी होती है। इसे बारिश तथा गर्मी में ज्यादा खाया जाता है। अनानास को खाने से कई लाभ मिलते हैं आइये जानते है उन लाभों के बारे में –

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

अनानास के फायदे

अनानास इम्युनिटी को बढाता है, इसमें विटामिन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फॉलिक एसिड, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं। यह अर्थराइटिस के दर्द से आराम दिलाता है, डायरिया या पेट दर्द में लाभकारी है, हड्डियों के लिए फायदेमंद है, स्किन के लिए भी लाभकारी है आदि।

अनानास के नुकसान

अनानास का ज्यादा सेवन पेट सम्बन्धित समस्या उत्पन्न कर सकता है जैसे उल्टी, मितली, यह गले में दर्द भी उत्पन्न कर सकता है, गर्भवती महिला को पाइनऍप्पल का सेवन नही करना चाहिए तथा डायबिटीज के मरीजों को भी अनानास का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment