आग बुझाने वाले सिलेंडर में कौन सी गैस होती है?

आग बुझाने वाले सिलेंडर में कौन सी गैस होती है? (Aag Bujhane Wali Gas)

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आपने अधिकांश जगह आग बुझाने वाला सिलेंडर देखा होगा यह अधिकतर लाल रंग का होता है। यह बहुत ही आवश्यक यंत्र है जो आग को जल्द से जल्द बुझाने का काम करता है। इस सिलेंडर का हर उस जगह पर होना जरुरी है जहा कोई निवास करता है क्योकि आग कई कारणों से लग सकती है और जन हानि भी हो सकती है। आग बुझाने वाले इस सिलेंडर को स्कूल, ऑफिस, कंपनी, किसी बड़े समारोह, कार्यालयों आदि जगह पर लगाना जरुरी कर दिया गया है, क्योकि इन जगहों पर दुर्घटना होने की सम्भावना होती है और कोई इन दुर्घटना में घायल न हो जाए इसीलिए इसे जरुरी किया गया है। आग लगने के बाद जब तक वह विकराल रूप ना लेले तब तक ही इस सिलेंडर के द्वारा उसे बुझाया जा सकता है फिर भी यह बहुत उपयोगी है क्योकि आग छोटे रूप से बड़े और खतरनाक रूप में परिवर्तित होती है। क्या आप जानते है कि आग बुझाने वाले सिलेंडर में कौन सी गैस होती है? अगर नही तो इस पोस्ट में आगे आपको इस प्रश्न उत्तर मिल जाएगा। (Aag Bujhane Wali Gas)

आग बुझाने वाले सिलेंडर में कौन सी गैस होती है? (Aag Bujhane Wali Gas)

आग बुझाने वाले सिलेंडर यानिकी अग्निशामक यंत्र में कार्बन डाइऑक्साइड गैस ‎CO2 (Carbon dioxide) भरी जाती है क्योकि यह गैस आग को बुझाने में सहयोगी होती है और उसे फेलने से रोकती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

अग्निशामक यंत्र छोटी और कम आग को बुझाने में मदद करता है, यह घर, कार्यालयों, मॉल हर उस स्थान पर रखा जाता है जहाँ आग लगने से काफी नुकसान हो सकता है। अग्निशामक यंत्र कई तरह के होते हैं इसमें पहला जल शमन यंत्र, दुसरा गीले रासायनिक अग्निशाम, पाउडर से आग बुझाने वाला यंत्र, कार्बन डाइऑक्साइड से आग बुझाने वाला यंत्र आदि। यह यंत्र शंकु के समान होता है, आग को बुझाने में सहायक होता है परन्तु इसका उपयोग केवल सिमित आग को बुझाने में ही करना चाहिए। यदि आग ज्यादा है तो फायर ब्रिगेड को तुरंत काल करना चाहिए इसके माध्यम से केवल प्रारम्भिक आग को ही काबू किया जा सकता है। बहुत से अग्निशामक यंत्र में पाउडर भरा होता है और पाउडर के माध्यम से आग को बुझाया जाता है, यह केमिकल युक्त पाउडर है।

आग बुझाने के तरीके

  1. जलयुक्त अग्निशामक यंत्र – इस यंत्र में जल तथा वायु होती है, जब इसके बटन को प्रेस किया जाता है तो पानी प्रेशर से बाहर आता है और आग पर काबू पाया जाता है।
  2. कार्बन डाई युक्त अग्निशामक यंत्र – इस यंत्र से पानी के साथ कार्बन डाई गैस निकलती है जो आग को घर लेती है और उस स्थान पर ऑक्सीजन की कमी कर देती है जिससे आग बुझ जाती है।
  3. शुष्क पाउडर युक्त अग्निशामक यंत्र – इस यंत्र में शुष्क पाउडर होता है जो कार्बन डाई ऑक्साइड से ही बना होता है, और यह भी इस गैस के भाति ऑक्सीजन को कम कर देता है जिसके फलस्वरूप आग बुझ जाती है।
  4. फोम युक्त अग्निशामक यंत्र – इस यंत्र में पानी के अलावा कई और खनिज मिलाए जाते हैं जो आग को बुझाने का काम करते हैं।
  5. रेत की बाल्टिया – रेत के द्वारा भी आग को काबू किया जाता है, यह भी आग को बुझाने में मददगार है, आपके पेट्रोल पंप पर रेत से भरी बाल्टियाँ जरुर देखी होगी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment