कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है

कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

Communication Meaning in Hindi: अंग्रेजी के कई ऐसे शब्द हैं जो डेली बोलचाल की भाषा में उपयोग में आते हैं। अगर इनका मतलब और हिंदी अर्थ आपको पता हो तो आप भी फ्लुएंटली इनका उपयोग कर सकते हैं और अपनी बोलचाल की भाषा में जोड़ सकते हैं। ऐसा ही एक शब्द है कम्युनिकेशन। आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है?

कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ क्या होता है?

कम्युनिकेशन का हिंदी अर्थ संचार होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

संचार को अगर परिभाषित किया जाए तो, “वह माध्यम जिसके द्वारा आप अपनी भावनाओं, शब्दों आदि का संचार करते हैं, यानिकी किसी तक पहुंचाते हैं, संचार कहलाता है।”

Communication के द्वारा ही हम बात कर पाते हैं और अपनी इच्छा, ज्ञान, भावनाओं को दूसरों के साथ साझा कर पाते हैं। जैसा कि आपने सुना ही होगा ही मोबाइल संचार का एक अच्छा माध्यम है, यानिकी अपनी बात किसी को बताने का माध्यम। बिना कम्युनिकेशन के इंसान अधूरा है अगर आज हम इतना विकास कर सके हैं तो केवल कम्युनिकेशन के कारण ही यह सम्भव हुआ है। आज के समय में कम्युनिकेशन स्किल (Commuiction Skill) को बहुत महत्व दिया जाता है। इसीलिए इससे सम्बन्धित बहुत सी स्कूल तथा कॉलेज में कक्षाएं भी लगाई जाती हैं। ताकि आगे चल कर किसी प्रकार की समस्या ना आए और विद्यार्थी अच्छे से अपनी बात व्यक्त कर सके। यहाँ तक कि कम्युनिकेशन स्किल्स के लिए अलग से कोर्सेज भी होते हैं, जिनकी फीस हज़ारों में है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment