Chanakya Niti: महिलाओं में पुरूषों से ज्यादा होती है ये इच्छाएं

Chanakya Niti: महिलाओं में पुरूषों से ज्यादा होती है ये इच्छाएं

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आचार्य चाणक्य बहुत ही विद्वान तथा ज्ञानी थे जिनके पास ज्ञान का भंडार था, जिसके आधार पर उन्होंने बहुत सी नीतियों का निर्माण किया था। चाणक्य नीती हमे जीवन जीने के कई तरीके सिखाती है और साथ ही हमे बहुत सी जानकारियाँ भी देती है। आचार्य चाणक्य की ये नीतियां पुराने समय में जितनी प्रभावी थी उतनी ही आज भी प्रभावी है और आने वाले समय में भी उतनी ही प्रभावी होगी। इस लेख में हम आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गयी महिलाओं की उन इच्छाओ के बारें में बताने वाले है जो पुरुष की तुलना में अधिक होती है।

महिलाओं में पुरूषों से ज्यादा होती है ये इच्छाएं

स्त्रीणां द्विगुण आहारो लज्जा चापि चतुर्गुणा ।
साहसं षड्गुणं चैव कामश्चाष्टगुणः स्मृतः ॥

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

स्त्री का आहार

इस श्लोक का हिंदी में अर्थ है कि स्त्रियाँ पुरुष की तुलना में अधिक आहार ग्रहण करती है। यह लगभग दो गुना आहार करती है। कई स्त्रियों पर यह बात लागु नही होती है क्योकि आज कल के रहन सहन के कारण खान पान गड़बड़ा जाता है।

chankya neeti aahar

स्त्रियों में शर्म

आचार्य चाणक्य क्वे अनुसार स्त्रियाँ बहुत अधिक शर्माती है जिस कारण वे बहुत बार अपने मन की बात नही कह पाती है। पुरुषो से लगभग चार गुना ज्यादा शर्म महिलाओ में पाई जाती है।

chankya neeti sharm

साहस

आचार्य चाणक्य का मानना है कि पुरुषो के मुकाबले स्त्रियों में छ: गुना ज्यादा साहस होता है वे निर्णय लेने में तथा किसी कार्य को करने में पुरुषो से ज्यादा साहस दिखाती है।

chankya neeti saahas

कामेच्छा

कामेच्छा की यदि बात की जाए तो महिलाओं में कामेच्छा पुरुषो की तुलना में आठ गुना ज्यादा होती है परन्तु वे इस इच्छा को धर्म एवं संस्कार को ध्यान में रखते हुए उजागर नही करती है।

chanakya neeti desire

अगर आपको यह चाणक्य नीतियाँ (Chanakya Niti) पसंद आई होतो इन्हें अपने दोस्तों के साथ जरुर साझा करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment