नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है

आज का प्रश्न: नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

नरेन्द्र दामोदर दस मोदी जी को तो हर कोई जानता है। ये हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं जिनकी पार्टी बीजेपी ने भारी बहुमत से भारत लोकतान्त्रिक देश में जीत हासिल की। इनके बारे में काफी बातें लोगो को पता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है ? अगर नहीं तो आजके इस लेख में आपको इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा।

नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

नरेंद्र मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन मोदी है। जशोदाबेन मोदी का जन्म 1952 को हुआ था। जब इनका विवाह हुआ था तब इनकी आयु मात्र 17 वर्ष थी तथा नरेन्द्र मोदी जी की उम्र 18 वर्ष थी। इनका विवाह 1968 में हुआ था। ये अब एक सेवानिवृत्त भारतीय शिक्षिका हैं। इन दोनों का विवाह पुरे रीती रिवाज से हुआ था पर नरेंद्र मोदी का सन्यासी स्वभाव था जिस कारण वे शादी के कुछ दिनों बाद ही हिमालय के लिए निकल गये थे। जहाँ पर उनकी मुलाकात एक संघ के व्यक्ति से हुई और उनका राजनैतिक करियर प्रारम्भ हुआ।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जशोदाबेन हमेशा से ही नरेंद्र मोदी को अपना पति बताती आई हैं उन्होंने कभी अपनी पहचान नही छिपाई लेकिन नरेंद्र मोदी के द्वारा उनका ज्यादा जिक्र सुनने को नहीं मिलता है। जशोदाबेन ने हमेशा अपना परिचय नरेन्द्र मोदी की पत्नी के रूप में दिया।

जशोदाबेन का जीवन परिचय

1951 में इनका जन्म जशोदाबेन चिमनलाल मोदी के रूप में हुआ था। ये केवल 2 वर्ष की ही थी और इनकी माता श्री का स्वर्गवास हो गया था। इनके प्रारंभिक जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। इनके वैवाहिक जीवन के बारे में बात करें तो 17 वर्ष की उम्र में सभी रीती रिवाजों से इनका विवाह श्री नरेंद्र मोदी जी से करवाया गया था लेकिन दुर्भाग्यवश आदरणीय मोदी जी इनसे अलग हो गए।

वे हिमालय चले गए और लगभग 2 वर्ष तक मोदीजी किसी के भी समपर्क में न रहे और फिर जब वे वापस आये तो जसोदाबेन ने उनसे बात की और अपनी शादी को बनाये रखने को कहा। लेकिन मोदीजी ने इसपर आपत्ति जताई और कहा कि “तुम इतनी छोटी उम्र में ही अपने ससुराल क्यों आ गई? इसके बजाय तुम्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए।” साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि “मैं देश भर में यात्रा करूँगा और जहाँ चाहूँगा, वहाँ जाऊँगा; तुम मेरे पीछे क्या करोगी?”

कभी भी मोदीजी ने उनसे राजनैतिक जीवन के बारे में या RSS के बारे में बात नहीं की थी। जशोदाबेन कहती हैं कि जब मोदीजी ने मुझे बताया कि, वह अपनी इच्छानुसार देश भर में घूमते रहेंगे, तो मैंने उससे कहा कि मैं उनके साथ जुड़ना चाहूंगी। कुछ समय तक जशोदाबेन अपने ससुराल गयी लेकिन मोदीजी वहाँ नहीं मिलते थे क्यूंकि वे अपना अधिकांश समय शाखा में ही व्यतीत करते थे। फिर बाद में जशोदाबेन ने यहां जाना बंद कर दिया और अपने पिता के घर वापस चली गयी।

जशोदाबेन ने बताया कि उन्होंने अपने अंतिम अलगाव से पहले तीन साल की अवधि के दौरान अपने पति के साथ लगभग तीन महीने बिताए।

इसके बाद जशोदाबेन वहाँ से चली गयी और अपने करियर की ओर ध्यान दिया। सटीक तो जानकारी नहीं लेकिन 1972 या 1974 में उन्होंने एक माध्यमिक विद्यालय से प्रमाणपत्र प्राप्त किया और 1976 में शिक्षक बनने का प्रशिक्षण करके 1978 में वे एक शिक्षिका बन गयीं। सन 1978 से 1990 तक बनासकांठा जिले में शिक्षिका के रूप में रहीं और छात्र छात्राओं को पढ़ाया इसके बाद में 1991 में वे राजोसाना गाँव चली गयीं और वे वहीं रहती हैं। वे सेवानिवृत्त हैं और उनकी पेंशन मात्र ₹14,000 (US$180) प्रति माह है।

FAQs


क्या नरेंद्र मोदी का बच्चा है?

जी नहीं। मोदीजी के कोई बच्चे नहीं हैं। वे शादी के तुरंत बाद ही अपनी पत्नी से अलग हो गए थे।

मोदी सरकार कब बनी थी?

भारी बहुमत से जीतने के बाद सन 2014 में बीजेपी की सरकार बनी जिसे मोदी सरकार भी कहा जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment