विश्व की सबसे लम्बी नदी कोन सी है

Vishva Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai – विश्व की सबसे लम्बी नदी कोन सी है?

No Comments

Photo of author

By Sachin Dangi

एक नदी एक प्राकृतिक बहने वाला स्त्रोत है, आमतौर पर यह मीठे पानी का होता है, जो एक महासागर, समुद्र, झील या किसी अन्य नदी की ओर बहता है। यह जल विज्ञान चक्र का एक हिस्सा है; पानी आमतौर पर सतह के अपवाह और अन्य स्रोतों जैसे भूजल पुनर्भरण, स्प्रिंग्स, और प्राकृतिक बर्फ और स्नोपैक (जैसे, ग्लेशियरों से) में संग्रहीत पानी की रिहाई से जल निकासी बेसिन के माध्यम से वर्षा से एक नदी में एकत्र होता है। क्या आप जानते हैं? Vishva Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai – विश्व की सबसे लम्बी नदी कोन सी है? यदि नहीं तो हम बता देते हैं।

Vishva Ki Sabse Lambi Nadi Kaun Si Hai

दुनिया की सबसे लम्बी नदी नील नदी है, यह अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलती है और सहारा मरुस्थल के पूर्वी भाग को पार करती हुई उत्तर में भूमध्यसागर में पहुँचती है| दक्षिण से उत्तर की ओर क्रमशः युगाण्डा, इथियोपिया, सूडान एवं मिस्र से होती हुई निकलती है|

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

नील नदी किन्ही स्थानों पर बहुत अधिक चौड़ी है तो कहीं पर अधिक संकरी इसकी सबसे अधिक चौड़ाई 16 किलोमीटर है, और सबसे कम चौड़ाई 200 मीटर है।यह अपने मुहाने पर 160 किलोमीटर लम्बा और 240 किलोमीटर चौड़ा डेल्टा बनाती है |

नील नदी के मध्यवर्ती भाग में सवाना जलवायु पायी जाती है जो उष्ण परन्तु कुछ विषम है जहाँ वर्षा की मात्रा अपेक्षाकृत कम है। इस क्षेत्र में सवाना नामक उष्ण कटिबन्धीय घास का मैदान पाया जाता है। यहाँ पाये जाने वाले गोंद देने वाले पेड़ो के कारण सूडान विश्व का सबसे बड़ा गोंद उत्पादक देश है। इसके उत्तरी भाग में वर्षा के अभाव में खजूर, कँटीली झाड़ीयाँ एवं बबूल आदि मरुस्थलीय वृक्ष मिलते हैं।

क्या आप जानते हैं, की भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा है लेकिन भारत में बहने वाली दो नदियों ब्रह्मपुत्र और सिंधु की लम्बाई गंगा से अधिक है पर भारत में यह गंगा से कम दुरी तय करती है।

FAQs

विश्व की दूसरी सबसे लम्बी नदी कौनसी है?

विश्व की दूसरी सबसे लम्बी नदी अमेजन नदी, साउथ अमेरिका है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment