सीआरपीएफ का फुल फॉर्म

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज के इस लेख में आप जानेंगे कि सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है? इसी के साथ यह भी जानेगे कि सीआरपीएफ के क्या क्या कार्य होते है और सीआरपीएफ की क्यों जरूरत होती है?

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म

सीआरपीएफ का फुल फॉर्म  “Central Reserve Police Force” है, और हिंदी में “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल” होता है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह फाॅर्स देश के किसी क्षेत्र में आतंकवाद, हिंसा, दंगो को रोकने का काम करती है तथा देश में शान्ति रहे इसके लिए काम करती है, यह देश के नागरिको की रक्षा का काम करती है तथा अपनी शक्तियों के बल पर किसी भी तरह से देश में आतंकवाद को आने बढने या रहने नहीं देती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

सीआरपीएफ में नोकरी पाने के लिए आपको 10 वीं पास होना जरुरी है, तथा मुख्य पद के 12 वीं, स्नातक, परास्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। सीआरपीएफ में लगभग 10 वर्ष कार्य के बाद  प्रति वर्ष ₹ 10.8 लाख तज सैलरी मिल जाती है तथा प्रारम्भ में 8 लाख तक होती है। सीआरपीएफ में उम्मीदवार की आयु सीमा 20 वर्ष से 25 वर्ष रखी गयी है तथा SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट दी जाती है। सीआरपीएफ का मुख्य कार्य किसी भी राज्य में हिंसा होने पर वहा कानून और व्यवस्था बनाए रखना तथा स्थानीय पुलिस की मदद करना आदि।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment