Congratulations Ka Reply Kya De

ये हैं Congratulations के 5 सबसे बेस्ट रिप्लाई (Reply)

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

अंग्रेजी भाषा का प्रयोग आज के दिनों में काफी बड़ गया है, आम बोलचाल में इंग्लिश का प्रयोग भी काफी ज्यादा किया जा रहा है। इंग्लिश भाषा के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी सभी को होना ही चाहिए। लगभग हर क्षेत्र में यह आवश्यक हो गयी है। कहीं भी जॉब करने के लिए या अपने बिज़नस को सफलता पूर्वक चलाने के लिए भी इंग्लिश भाषा का नॉलेज होना बहुत जरुरी है। वर्तमान में यह दुनिया आपस में जुड़ चुकी है इसीलिए किसी एक भाषा पर स्थिर होना ही होगा ताकि हर देश आपस में आसानी से वार्तालाप कर सके और व्यापारिक तथा राजनैतिक फैसले लेने में आसानी हो। यह तो हो गई अंतराष्ट्रीय स्तर की बाते पर इंग्लिश का इस्तेमाल प्रतिदिन कहीं ना कहीं हम आम बोलचाल में भी कर रहे है। सोशल मीडिया पर भी इंग्लिश का प्रयोग किया जाता है। बहुत से ऐसे मैसेज होते हैं या किसी के द्वारा इंग्लिश में कुछ कहा जाता है जैसे Congratulations या Take Care? आदि जिनके हम अच्छे से रिप्लाई करना चाहते है तो इसमें हम आपकी मदद करने हेतु तत्पर हैं। रिप्लाई सीरीज में आज का हमारा आर्टिकल है ये हैं कॉन्ग्रेचुलेशन्स Congratulations के 5 सबसे बेस्ट रिप्लाई (Reply) या Congratulations / Congrats Ka Reply Kya De?

Congratulations का हिंदी में मतलब क्या होता है?

Congratulations Meaning in Hindi: Congratulations शब्द का प्रयोग किसी को बधाई देने के लिए किया जाता है।इसका हिंदी में अर्थ होता है बधाई हो। शार्ट फॉर्म में इसे लोग कॉन्ग्रैट्स (Congrats) भी कहते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

Congratulations के बेस्ट 5 Reply – Congratulations Ka Reply Kya De

किसी भी इंसान को उसके ख़ुशी के अवसर पर Congratulations कहा जाता है यदि आपको भी कोई आपकी ख़ुशी के अवसर पर Congratulations कह रहा है तो आप Congratulations के यह 5 बेस्ट Reply का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे की सामने वाले को भी अच्छा महसूस होगा और आपकी छवि पर भी प्रभाव पड़ेगा।

Thank You So Much

कॉन्ग्रेचुलेशन्स का सबसे सिंपल सा रिप्लाई होता हैं थैंक यू सो मच। जिसका हिंदी अर्थ लगभग सभी को पता है, “आपका बहुत-बहुत धन्यवाद”। आप इसका उपयोग कहीं भी किसी के भी सामने कर सकते हैं। इसे आप वाक्य के रूप में निम्न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।

  • Thank you so much. It means a lot to me!
  • Thank you so much. Your blessings and support got me to this stage.

Thanks for the kind words

थैंक यू सो मच से थोड़ा सा और बेहतर जवाब आप देना चाहें तो आप थैंक यू फॉर दी काइंड वर्ड्स का भी उपयोग कर सकते हैं। यह आप तब किसी को कहते हैं जब उनका कॉंग्रेट्स कहना भी आपके लिए मायने रखता है और आप उन्हें एक सकारात्मक रूप में रिप्लाई कर रहे हैं। इसे आप निम्न प्रकार से उपयोग कर सकते हैं।

  • Thanks for the kind words. I am really grateful to have people like you in my life.
  • I knew that you’d be happy to see me progressing. Thanks for kind words and your support.

All the credit goes to you / our team

आल दी क्रेडिट गोस टू यू का अर्थ है, सारा श्रेय आपको जाता है और आल दी क्रेडिट गोस टू अवर टीम का मतलब होता है सारा श्रेय हमारी टीम को जाता है। यह रिप्लाई तब उपयोग में लाया जाता है जब आप एक टीम की तरह काम कर रहे हैं या किसी के साथ मिलकर कोई काम कर रहे हैं एवं वो आपको Congratulations कह दें। इसका वाक्य प्रयोग अग्रलिखित है।

  • All the credit goes to you! Thanks for your support.
  • All the credit goes to you! Congratulations to you too.
  • All the credit goes to our team. I am nothing without you guys.

We did it! Our Team is the Best!

वी डिड इट! अवर टीम इज दी बेस्ट! का मतलब होता है “हमने कर दिखाया हमारी टीम बेस्ट है।” यह भी आप Congratulations के रिप्लाई के रूप में तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपका कोई टीम मैट आपको बधाई देता है। इसका वाक्य प्रयोग अग्रलिखित है।

  • Thanks and Cheers to you to! We did it! Our Team is the Best!
  • Thanks and same to you! We did it! Our Team is the Best!

I’m so Grateful!

आई एम सो ग्रेटफुल का हिंदी में अर्थ होता है “मैं बहुत आभारी हूँ।” जब आप किसी को यह रिप्लाई करते हैं तो यह एक पॉजिटिव रूप में उन तक पहुंचेगा व आप इसके जरिये उन्हें बताते हैं कि आपको उनकी क़द्र तो है ही और उनके यह शब्द आपके लिए बहुत मायने रखते हैं।इसका वाक्य प्रयोग अग्रलिखित है।

  • Your kind words support mean a lot to me. I’m so Grateful!
  • I’m so Grateful! I could never have done this without you.

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment