मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं?

मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

शरीर का सबसे प्रमुख अंग ह्रदय ही होता है इसका कार्य खून का प्रवाह करना है और शरीर के सभी अंगो तक खून के साथ ऑक्सीजन को पहुचाता है। रक्त ही शरीर में ऑक्सीजन को हर अंगो तक पहुचाता है ह्रदय एक पंप की तरह कार्य करता है इसीलिए यह शरीर की सबसे ज्यादा काम करने वाली मांसपेशी कहा जाता है। ऐसा कोई जीव नही है जिसके पास दिल नही होता है। जिस तरह मानव के ह्रदय में कुल ४ कक्ष होते हैं उसी प्रकार हर जीव के ह्रदय में कक्ष मोजूद जाते है चाहे वह सरीसर्प हो, उभयचर हो, स्तनधारी हों। आज हम मेंढक के बारें में बात करने वाले हैं। क्या आप जानते है कि मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं? यदि नही तो इस प्रश्न का उत्तर आपको इस लेख में मिल जाएगा।

मेंढक के हृदय में कितने कक्ष होते हैं?

मेंढक के ह्रदय एक झिल्ली से घिरा रहता है जो पारदर्शी होती है यह झिल्ली पेरीकार्डियम (Pericardium) कहलाती है। मेंढक के ह्रदय के तीन कक्ष होते है जिसमेसे दो कक्ष ऊपर की तरफ तथा एक निचे की तरफ होता है ऊपर वाले कक्ष को आलिन्द (Auricles) नीचे वाले को निलय (Ventricles) कहा जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

मेंढक कितने प्रकार के होते है?

मेंढक लगभग हर देश में पाए जाते हैं तथा इनकी पूरी दुनिया में 5000 से अधिक प्रजातियाँ मौजूद है, विशेषज्ञों का मानना है कि इनकी कई प्रजातियाँ विलुप हो चुकी है तथा कुछ विलुप्ति की कगार पर हैं। इनकी संख्या में तेजी से कमी आ रही है।

मेंढक का वैज्ञानिक नाम क्या है?

मेंढक का वैज्ञानिक नाम Anura है, वैज्ञानिक नामकरण बनाए गये जीवन के वृक्ष में एक प्रजाति का पता लगाने में सहायक है, इसके दो-भाग वाले उपनाम में प्रजातियां और जीनस दोनों होते हैं।

मेंढक से जुड़े रोचक तथ्य

  • मेंढक अंडे देते हैं क्योकि यह सरीसर्प की श्रेणी में आते हैं।
  • मेंढक अधिकांश जुंड में रहते हैं।
  • कुछ मेंढक जहरीले भी होते हैं जिनके काटने से बीमारियाँ हो सकती हैं।
  • मेंढक की आयु 10 से 12 वर्ष की मानी गई है।
  • सबसे जहरीले मेंढक का नाम Golden Dart Frog है।
  • मेंढक द्वारा लगाई गयी अभी तक की सबसे लम्बी छलांग 33 फीट है।
  • इन्हें कीडे मकौडे खाना पसंद होता है तथा यही उनका मुख्य भोजन है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment