दूध का पीएच मान कितना होता है?

दूध का पीएच मान कितना होता है | दूध में क्या क्या पाया जाता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज के इस लेख में हम आपको इस बारें में जानकारी देने वाले हैं कि pH मान क्या होता है? और साथ ही हम आपको यह भी बताएँगे कि दूध का पीएच मान कितना होता है?

pH मान क्या होता है?

किसी भी विलयन की अम्लता या क्षारकता का माप पीएच या pH कहलाता है। pH को द्रवीभूत हाइड्रोजन आयनों (H+) की गतिविधि के सह-लघुगणक के रूप में भी दर्शाया जा सकता है। साथ ही pH का आकलन अंतर्राष्ट्रीय संविदा के द्वारा किया जाता है क्योकि हाइड्रोजन आयन के गतिविधि गुणांक को प्रयोगात्मक रूप से मापना सम्भव नही है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

दूध का पीएच मान कितना होता है?

दूध की pH Value या पीेएच मान 6.4 होता है। दूध जब दही में परिवर्तित होता है तब उसका पीेएच मान कम हो जाता है दही का pH मान 6 से कम होता है, दही में लैटिक एसिड होता है यह भी एक मुख्य कारण है कि दूध की तुलना में दही का pH मान कम होता है, दही का pH मान 4.5 तक कम भी हो सकता है।दूध से बने वाले प्रोडक्ट जैसे छाछ का pH मान 4.4 तथा मक्खन का pH मान 6.4 होता है।

दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) से युक्त होता है, इनके अलावा दूध में विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है। इसके अलावा इसमें कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी हो सकती हैं।

दूध में क्या क्या पाया जाता है?

दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -२ पाया जाता है साथ ही आपको जानकर हेरानी होगी की इसमें कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी मोजूद हो सकती हैं। तथा दूध में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा आदि भी पाए जाते है। यह सभी पौषक तत्व शरीर के लिए बेहद जरुरी है और इनकी पूर्ति दूध के द्वारा की जा सकती हैं। गाय की तुलना में भैंस का दूध ज्यादा गाड़ा होता है इसीलिए इसका दूध खीर, दही, पनीर आदि बनाने के लिए अच्छा माना जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment