जहांगीर के कितने पुत्र थे

जहांगीर के कितने पुत्र थे

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

क्या आप जानना चाहते हैं कि जहांगीर के कितने पुत्र थे? अगर नहीं तो इस लेख की मदद ले सकते हैं इसमें आपको इसका उत्तर मिल जाएगा।

जहांगीर के कितने पुत्र थे?

चौथे मुगल सम्राट जहांगीर ने 1605 से 1627 में अपने निधन तक शासन किया। उनके शासनकाल के दौरान, उनके पांच बेटे थे – खुसरो मिर्जा, परविज मिर्जा, मुहम्मद खुर्रम (शाहजहां), जहांदार मिर्जा और शहरयार मिर्जा। अपने सभी पुत्रों में से जहाँगीर को अपने तीसरे पुत्र शहजादे खुर्रम (शाहजहाँ) से ज्यादा स्नेह था।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जहाँगीर का वास्तविक नाम सलीम था और वह मुग़ल शासक अकबर का सबसे बड़ा पुत्र था। सलीम से पहले अकबर की कोई भी संतान जीवित नहीं बची थी, जिससे उसे बहुत दुःख हुआ। प्रार्थना करने और प्रतिज्ञा करने के बाद, अकबर ने अंततः सलीम को पाया और उसका नाम शेख सलीम चिश्ती के नाम पर रखा। जब सलीम अकबर के उत्तराधिकारी बने और शासक बने, तो उन्हें जहाँगीर की उपाधि दी गई, जो ‘दुनिया के विजेता’ का प्रतीक है।

जहाँगीर ने पहली शादी 1585 ई. में मानबाई से की, जो आमेर के राजा भगवानदास की बेटी और मान सिंह की बहन थी। इसके बाद, उन्होंने मारवाड़ के राजा उदय सिंह की बेटी जगतगोसाई से दूसरी शादी की। सलीम अकबर के निधन के बाद नूरुद्दीन मुहम्मद जहांगीर के रूप में मुगल सिंहासन पर बैठे। 1605 ई. में कई लाभकारी काम किए गए, जिनमें कान, नाक और हाथ काटने जैसी गंभीर सज़ाओं को समाप्त करना भी शामिल था।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment